MP News: ‘रुक जाना नहीं’ के फार्म भरने की तिथि घोषित, ऐसे करें आवेदन

Ruk Jana Nahi Yojana Registration: एमपी बोर्ड के कक्षा दसवीं और 12वीं के जो छात्र फेल हो गए हैं या फिर वह परीक्षा नहीं दे पाए थे. उनके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने रुक जाना नहीं योजना चलाई है.
ruk jana yojna

'रुक जाना नहीं योजना' की परीक्षा 20 मई से होगी

Ruk Jana Nahi Yojana Registration:  माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने 25 अप्रैल को कक्षा दसवीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया. कक्षा दसवीं और बारहवीं में फेल या फिर अनुपस्थिति रहे छात्र-छात्राओं के लिए चलाई जा रही योजना ‘रुक जाना नहीं’ के आवेदन की तिथि घोषित हो गई है छात्र 1 मई से आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई तक हैं. इसकी परीक्षा 20 मई से शुरू होगी.

आवेदक छात्र एमपी ऑनलाइन की ओर के जरिए या फिर स्वयं ऑनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर आवेदन कर सकते हैं.

आइए जानते हैं छात्र कैसे आवेदन कर सकते हैं

अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट mpsos.nic.in पर जाना होगा.
वेबसाइट पर दिए गए ‘रुक जन नहीं योजना’ के रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा.
अब एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरना होगा.
सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर दें.
आखरी में एप्लीकेशन का प्रिंट लेकर रख लें.

ये भी पढ़ेंः राजधानी की होटल, रेस्टोरेंट और ढाबों पर आबकारी की दबिश, आईपीएल मैच के साथ शराब का लुफ्त उठाने वाले 80 लोगों पर दर्ज किया मामला

यह है ‘रुक जाना नहीं योजना’

एमपी बोर्ड के कक्षा दसवीं और 12वीं के जो छात्र फेल हो गए हैं या फिर वह परीक्षा नहीं दे पाए थे. उनके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने रुक जाना नहीं योजना शुरु की. जिसके तहत उन छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलता हैं.

दिसंबर में मिलेगा दूसरा मौका

रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत जो छात्र इस बार मई की परीक्षा में पास नहीं हो पाएंगे उन्हें दिसंबर में भी दूसरा मौका दिया जाएगा बाकी अभी मई वाली परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को 11वीं में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा. जब भी जो छात्र दिसंबर वाली परीक्षा में पास होंगे वह अगली परीक्षा प्राइवेट या फिर ओपन बोर्ड से दे सकते हैं लेकिन वह नियमित छात्र के रूप में परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे.

मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं के नतीजे आप ऑफिशल वेबसाइट mpresult.nic.in, mpbsc.mponline.gov.in या फिर mpbse.nic.in पर भी जाकर चेक कर सकते हैं.

ज़रूर पढ़ें