मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर बीजेपी का मंथन, चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक में शामिल होंगे CM मोहन यादव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए अब तक तीन चरणों का मतदान खत्म हो चुका है. सोमवार, 13 मई को चौथे चरण का मतदान होना है. पिछले तीन चरणों में मतदान प्रतिशत में आई गिरवाट को देखते हुए अब बीजेपी ने कमर कस लिया है.
Lok Sabha Election 2024

प्रतिकात्मक तस्वीर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए अब तक तीन चरणों का मतदान खत्म हो चुका है. सोमवार, 13 मई को चौथे चरण का मतदान होना है. पिछले तीन चरणों में मतदान प्रतिशत में आई गिरवाट को देखते हुए अब बीजेपी ने कमर कस लिया है. मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर बीजेपी अब मंथन करने जा रही है. चौथे चरण के मतदान से पहले बीजेपी वोट प्रतिशत बढ़ाने को लेकर रणनीति बनाएगी. जिसके लिए आज शाम भोपाल में चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक होने जा रही है.

बीजेपी के चुनाव प्रबंधन समिति की होने वाली बैठक में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के अलावा पार्टी के नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे. इस बैठक में चौथे चरण में होने वाले मतदान के दौरान वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर रणनीति बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- MP News: 18 हजार से अधिक पोलिंग बूथ, 74 उम्मीदवार मैदान में… चौथे चरण को लेकर CEO ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

मध्य प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान

बता दें कि चौथे चरण मध्य प्रदेश की कुल आठ लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होना है. 2019 लोकसभा चुनाव के आंकड़ों के अनुसार इंदौर छोड़ बाकी लोकसभा सीटों का मतदान प्रतिशत 75% से अधिक रहा है. चौथे चरण के चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आज रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. सीईओ अनुपम राजन ने पीसी में जानकारी देते हुए कहा कि 18 हजार से अधिक पोलिंग बूथों पर 13 मई को चुनाव होगा. अनुपम राजन ने यह भी बताया कि तीसरे चरण में मतदान की गोपनीयता को भंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. वहीं, उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री कमल पटेल और आरिफ मसूद के मामले की भी जानकारी मिली है. इस पर भी आयोग संज्ञान लेकर केस दर्ज करेगा.

चौथे चरण में कुल 74 उम्मीदरवार लड़ रहे हैं चुनाव

सीईओ अनुपम राजन ने बताया कि आठ लोकसभा सीटों में 16 जिलों में मतदान होगा. इस चरण में 74 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 63 पुरुष प्रत्याशी हैं और पांच महिला उम्मीदवार हैं. इंदौर लोकसभा सीट में 14 प्रत्याशी हैं. वहीं, खरगोन में पांच उम्मीदवार चुनाव में हैं.  सीईओ ने कहा कि सुबह 7 से लेकर शाम को 6 बजे तक मतदान होगा. चौथे चरण में करीब एक करोड़ 63 लाख 70 हजार 654 मतददाता हैं. 2 हजार से अधिक पिंक बूथ बनाए गए हैं. 3080 क्रिटिकल मतदान केंद्र है.

ज़रूर पढ़ें