लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले शरद पवार का बड़ा फैसला, ‘साउथ’ के नेता को बनाया राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष

Lok Sabha Election: शरद पवार ने पीसी चाको को पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है. वहीं, राजीव झा को राष्ट्रीय महासचिव बनाया है.

शरद पवार

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के परिणाम से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- शरदचंद्र पवार के अध्यक्ष शरद पवार ने पीसी चाको और राजीव झा को बड़ी जिम्मेदारी दी है. पवार ने पीसी चाको को पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है. वहीं, राजीव झा को राष्ट्रीय महासचिव बनाया है.

कौन हैं पीसी चाको?

पीसी चाको केरल के त्रिशूर लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं. उन्होंने 10 मार्च 2021 को कठिनाइयों का हवाला देते हुए कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि चाको केरल छात्र संघ की तिरुवनंतपुरम जिला समिति के पहले अध्यक्ष हैं. वह 1970 से 1973 तक भारतीय युवा कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष रहे और 1973-1975 के दौरान भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव के पद पर रहे.

इसके अलावा पीसी चाको 1975 से 1979 तक केपीसीसी के महासचिव रहे. वह 1980 में पिरावोम निर्वाचन क्षेत्र से केरल विधानसभा के लिए चुने गए और 1980-81 के दौरान उन्होंने राज्य मंत्रिमंडल में उद्योग मंत्री के रूप में कार्य किया. चाको 1991 में त्रिशूर, 1996 में मुकुंदपुरम, 1998 में इडुक्की और 2009 में फिर से त्रिशूर से लोकसभा के लिए चुने गए थे. उन्होंने 16 मार्च 2021 को शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का दामन थामा था.

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी की ध्यान साधना पूरी, रुद्राक्ष की माला लिए खाली पांव घूमते आए नजर

57 सीटों पर डाले जा रहे वोट

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13-13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ सीट पर वोट डाले जा रहे हैं. अंतिम चरण में 904 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. इनमें वाराणसी से पीएम मोदी, हमीरपुर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, डायमंड हार्बर से अभिषेक बनर्जी, पाटलिपुत्र से मीसा भारती और मंडी से एक्ट्रेस कंगना रनौत शामिल हैं. बता दें कि मतगणना 4 जून को होगी.

ज़रूर पढ़ें