Stock Market Crash: शेयर बाजार में ‘स्कैम’ का दावा कर रहे राहुल गांधी को भी हुआ था फायदा, हुई लाखों की कमाई

Stock Market Crash: लोकसभा चुनाव के नतीजों वाले दिन भारतीय Stock Market में काफी गिरावट दर्ज किया गया. जिसके कारण राहुल गांधी को भी नुकसान हुआ था. हालांकि अब उनके पोर्टफोलियो के शेयरों का मार्केट वैल्‍यू गुरुवार, 6 जून तक पूरी तरह से रिकवर हो गया.
Rahul Gandhi Stock Market Investment

राहुल गांधी (कांग्रेस नेता)

Rahul Gandhi On Stock Market: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद  Stock Market में काफी उतार-चढ़ाव रहा. इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 6 जून को पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर गंभीर आरोप लगाए थे. राहुल ने कहा कि लोगों को 4 जून से पहले स्‍टॉक खरीदने के लिए कहा गया, इस मामले के खुलासा के लिए उन्होंने जेपीसी जांच की मांग की है. वहीं, राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए भाजपा ने कहा था कि राहुल गांधी निवेशकों को डराने के लिए साजिश रच रहे हैं.

चुनावी नतीजों  से एक दिन पहले यानी की 3 जून की घटना को स्‍टॉक मार्केट का सबसे बड़ा स्‍कैम बताने वाले राहुल गांधी के पोर्टफोलियो पर नजर डाले, तो उन्‍होंने ने भी दर्जनों शेयरों में अपना पैसा निवेश किया है. लोकसभा चुनाव के नामांकन के दौरान उनके द्वारा दिए गए हलफनामे के मुताबिक राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में Asian Paints से लेकर Pidilite तक के शेयर हैं.

ये भी पढ़ें- Maharashtra: एक जैसा सिंबल सतारा सीट पर बना हार का कारण, NCP-शरद गुट का दावा, EC से करेगी शिकायत

बाजार में गिरावट के कारण राहुल को नुकसान

लोकसभा चुनाव के नतीजों वाले दिन भारतीय Stock Market में काफी गिरावट दर्ज किया गया. जिसके कारण राहुल गांधी को भी नुकसान हुआ था. हालांकि अब उनके पोर्टफोलियो के शेयरों का मार्केट वैल्‍यू गुरुवार, 6 जून तक पूरी तरह से रिकवर हो गया. जबकि दो दिन पहले ही लिस्‍टेड भारतीय शेयरों का मार्केट कैप में 30 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का घाटा हुआ था.

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो के प्रमुख होल्डिंग्स में Infosys, एलटीआईमाइंडट्री, TCS, ITC, हिंदुस्तान यूनिलीवर, Nestle India, Asian Paints और पिडिलाइट इंडस्ट्रीज के स्‍टॉक्‍स शामिल हैं. बाजार के दिग्गज उनके स्टॉक पिक्स को डिफेंसिव सेक्टर्स के लिए लार्ज कैप इंडेक्स का स्टॉक्स बताते हैं, जो लॉन्‍ग टर्म में अच्‍छा कमाई कर के देती हैं.

5 जून को राहुल गांधी को 13.9 लाख रुपये का मुनाफा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के लिए हलफनामे में उनके खुलासे के बाद से शेयर होल्डिंग पैटर्न में कोई बदलाव न होने की स्थिति में गांधी के पोर्टफोलियो में सोमवार, 3 जून को मार्केट वैल्‍यू में 3.45 लाख रुपये की बढ़ोतरी देखी गई थी, जबकि अगले दिन जब वास्तविक परिणाम घोषित किए गए, तब इसमें 4.08 लाख रुपये की गिरावट थी. हालांकि इसके बाद हर दिन मार्केट में सुधार हो रहा है. मार्केट में लगातार उछाल के कारण राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में अच्‍छी बढ़ोतरी हुई है. 5 जून को राहुल को 13.9 लाख रुपये और उसके अगले दिन 1.78 लाख रुपये का प्रॉफिट हुआ.

चुनावी नतीजे के दिन आई भारी गिरावट

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में बढ़ोतरी बाजार की गतिविधियों के अनुरूप है जो एग्जिट पोल और चुनाव परिणामों के बाद देखी गई थी. एग्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 350-410 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. स्पष्ट जनादेश और राजनीतिक निरंतरता की उम्मीद ने 3 जून को बीएसई सेंसेक्स सहित भारत के बेंचमार्क सूचकांकों को 3.39 प्रतिशत तक बढ़ा दिया, जबकि निफ्टी 3.25 प्रतिशत बढ़ गया. हालांकि, सत्तारूढ़ गठबंधन के उलटफेर के अगले दिन दोनों सूचकांकों में भारी गिरावट आई.

ज़रूर पढ़ें