आम चुनाव के बाद पहली विदेश यात्रा पर PM मोदी, इटली के लिए हुए रवाना, G-7 शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

PM Modi: जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के लिए रवाना हुए. इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर पीएम मोदी 14 जून को जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज से वह इटली के दौरे पर हैं.
PM Modi On italy Tour

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi: जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के लिए रवाना हुए. इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर पीएम मोदी 14 जून को जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज से वह इटली के दौरे पर हैं. जहां वह अपुलीया में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे. शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं के बीच एक द्विपक्षीय बैठक भी होगी.

जी7 शिखर सम्मेलन में आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए इटली की यात्रा पर निकलते समय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनका ध्यान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर होगा. मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर यूरोपीय देश के लिए रवाना होने से पहले एक बयान में यह बात कही. प्रधानमंत्री ने कहा कि आउटरीच सत्र में ग्लोबल साउथ के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की बढ़ी मुश्किलें, POCSO मामले में कोर्ट ने जारी किया गैर-जमानती वारंट

जी7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन और गाजा की चर्चा

13 से 15 जून तक इटली के अपुलीया क्षेत्र में बोर्गो इग्नाज़िया के लक्जरी रिसॉर्ट में आयोजित होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में भीषण युद्ध और गाजा में संघर्ष का मुद्दा छाए रहने की उम्मीद है. मोदी ने कहा, “प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर मैं 14 जून को जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के अपुलीया क्षेत्र की यात्रा कर रहा हूं.” पीएम मोदी ने आगे कहा कि उन्हें खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में उनकी पहली यात्रा जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर रहेगा ध्यान

पीएम मोदी ने कहा, “आउटरीच सत्र में चर्चा के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. यह भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन और आगामी जी7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के बीच अधिक तालमेल लाने और उन मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का अवसर होगा जो वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण हैं. ”

प्रधानमंत्री मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे मोदी

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मेलोनी की पिछले साल भारत की दो यात्राएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में महत्वपूर्ण रहीं.” उन्होंने कहा, “हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और भारत-प्रशांत और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. “

ज़रूर पढ़ें