MP News: इंदौर में हरित क्रांति लाने की योजना, 3 घंटे में लगेंगे 51 लाख पौधे

MP News: आने वाले समय में शहर के 85 वार्ड में रूफ गार्डन बनाने को लेकर एक प्रतियोगिता रखी जाएगी, जिसमें नगद पुरस्कार दिए जाएंगे.
MP News, Madhya Pradesh, Indore, green revolution,

इंदौर में 3 घंटे में लगेंगे 51 लाख पौधे

MP News: देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर अब एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहा है. यंहा 3 घंटे में 51 लाख पौधे लगाने की तैयारियां की जा रही है. इसके लिए कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय द्वारा लगातार बैठकों का दौर जारी है. इसमें महापौर पुष्यमित्र भार्गव की भी बड़ी भूमिका है. पौधों के लिए गड्ढे खोदने का काम जारी है. प्रतिदिन 50 से 60 हजार गड्ढे खोदे जा रहे हैं, 16 तारीख के बाद से हर दिन डेढ़ लाख गड्ढे खोदे जाएंगे.

इस पौधारोपण अभियान से कई लोगों को आर्थिक सहायता भी मिलेगी. इसका भी प्रयास किया जा रहा है, जिसके चलते दो तरह के पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं. एक जो शहर को स्वच्छ वायु देंगे और दूसरे जो लोगों की आर्थिक स्थिति को भी सुधरेंगे जिसके अंतर्गत फलों के पेड़ लगाए जा रहे हैं. किसानों से कहा गया है कि वह भी अपने खेतों में पेड़ लगाए जो खेत की बागड़ है उस पर बांस के पेड़ लगाने को कहा जा रहा है जिससे किसानों को भविष्य में आर्थिक लाभ भी मिले.

यह भी पढ़ें- Ayodhya: राम मंदिर को बम से उड़ाने की धमकी, अलर्ट मोड पर सुरक्षा एजेंसियां, वायरल ऑडियो से हुआ खुलासा

रूफ टॉप गार्डन बनाने को लेकर होगी प्रतियोगिता

आने वाले समय में शहर के 85 वार्ड में रूफ गार्डन बनाने को लेकर एक प्रतियोगिता रखी जाएगी, जिसमें नगद पुरस्कार दिए जाएंगे. इसमें जनता से भी निवेदन किया जाएगा कि वह ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं. रूफ गार्डन बनाने में ज्यादा से ज्यादा 5 से 10 हजार रुपए का खर्चा आता है और अगर इनकी ठीक तरीके से देखभाल की जाए तो रूफ गार्डन से ऑर्गेनिक सब्जी, फल आदि भी प्राप्त होंगे. घर को भी ठंडा रखते हैं. इसलिए आने वाले समय में यह प्रयास करेंगे कि इंदौर में हरित क्रांति आए और शहर में ज्यादा से ज्यादा पेड़ दिखने लगे.

ज़रूर पढ़ें