UP पुलिस कांस्टेबल परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, एग्जाम कराने वाली कंपनी हुई ब्लैक लिस्ट

UP Police Constable Re-Exam 2024: पेपर लीक मामले की जांच कर रही यूपी एसटीएफ की रिपोर्ट सामने आने के बाद एजुटेस्ट के मालिक विनीत आर्य को चार बार नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया गया, हालांकि, वह एक बार भी पूछताछ के लिए नहीं आए.
UP Police Constable Exam Update

प्रतीकात्मक तस्वीर

UP Police Constable Re-Exam 2024 Update: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले से बड़ी कार्रवाई हुई है. यूपी एसटीएफ की रिपोर्ट के बाद सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित कराने वाले कंपनी एजुटेस्ट को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है. यूपीएसटीएफ की जांच के लिए मेरठ यूनिट विनीत आर्य को चार बार नोटिस भेजा गया था, लेकिन वह एक बार भी नहीं आए. इसी साल के शुरुआत में सिपाही भर्ती परीक्षा करने की जिम्मेदारी Edutest नामक इसी कंपनी को दी गई थी.

वहीं, परीक्षा में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों के लिए इसी कंपनी ने ही पेपर पहुंचाने के लिए नोएडा की लॉजिस्टिक्स कंपनी को ठेका दिया था. एजुटेस्ट के लोगों ने ट्रांसपोर्ट कंपनी के वेयरहाउस का मुआयना किया था, वेयरहाउस में रखें बॉक्स से ही राजीव नयन मिश्रा के कहने पर शुभम मंडल को बुलाया और भर्ती का प पेपर निकलवाया था.

ये भी पढ़ें- UP News: अकबरनगर में बुलडोजर कार्रवाई पर ‘ब्रेक’, आखिरी मस्जिद भी देर रात को जमींदोज, VIDEO

जांच में सहयोग नहीं कर रहा था कंपनी का मालिक

पेपर लीक मामले की जांच कर रही यूपी एसटीएफ की रिपोर्ट सामने आने के बाद एजुटेस्ट के मालिक विनीत आर्य को चार बार नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया गया, हालांकि, वह एक बार भी पूछताछ के लिए नहीं आए. जानकारी मिली की एसटीएफ की जांच शुरू होते ही विनीत आर्य अमेरीका चला गया था और अभी तक वापस नहीं लौटा है.

फरवरी 2024 में हुआ था भर्ती परीक्षा

उत्तर प्रदेश सरकार ने फरवरी 2024 में आयोजित परीक्ष को पेपर लीक के कारण रद्द कर दिया. यूपी पुलिस में कुल 60,244 पदों को भर्ती के लिए इस परीक्षा को आयोजित किया गया था. जिसमें शामिल होने के लिए 48 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा रद्द करते हुए छह महीने के भीतर फिर से परीक्षा आयोजित करने का आश्वासन दिया था. बोर्ड जल्द ही परीक्षा नई डेट (UP Police Constable Re-Exam Date 2024) जारी करेगा. उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे अपनी तैयारी जारी रखें और अधिक जानकारी के लिए uppbpb की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर नजर बनाए रखें.

भर्ती बोर्ड ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब भर्ती परीक्षा को दोबारा कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है. वहीं, परीक्षा में किसी चूक की वजह से कोई गड़बड़ी न हो उसके लिए विशेष सुरक्षा का इंतजाम किया जा रहा है. भर्ती बोर्ड ने प्रदेश के सभी 75 जिलों के एसपी, एसएसपी और पुलिस कमिश्नर से रिपोर्ट मांगी है. भर्ती बोर्ड ने जिलों के कोषागारों के सुरक्षा इंतजामों के संबंध में रिपोर्ट मांगी है. बोर्ड ने पूछा है कि जिले के कोषागार परिसर परीक्षा सामग्री को रखवाने के लिए सुरक्षित हैं या नहीं? कोषागारों में डबल लॉक सिस्टम की व्यवस्था है या नहीं? अगर है तो दोनों लॉक की चाबियां अलग-अलग अफसरों के पास होनी चाहिए.

ज़रूर पढ़ें