International Yoga Day 2024 पर प्रदेश में उत्सव जैसा माहौल, CM मोहन यादव सहित कई मंत्रियों ने किया योग

International Yoga Day 2024: विश्व योग दिवस मनाने की शुरुआत साल 2014 में हुई थी. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में जाकर योग को बढ़ावा दिया.
Due to rain, the main program to be held in Bhopal was held at the Chief Minister's residence instead of Lal Parade Ground.

बारिश के कारण भोपाल में होने वाले मुख्य कार्यक्रम का आयोजन लाल परेड मैदान की जगह मुख्यमंत्री निवास हुआ.

International Yoga Day 2024: 21 जून यानी आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. विश्व के सभी देशों में इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. देशभर में जगह जगह आयोजन हो रहे है. इसी कड़ी में प्रदेश में भी उत्सव जैसा माहौल है. सीएम डॉ. मोहन यादव सहित कई बड़े मंत्रियों ने योग किया.

बारिश ने डाली खलल

बारिश के कारण भोपाल में होने वाले मुख्य कार्यक्रम का आयोजन लाल परेड मैदान की जगह मुख्यमंत्री निवास हुआ. यहां सीएम डॉ. मोहन यादव ने योगाभ्यास किया. इस अवसर मुख्यमंत्री ने राज्यस्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम में श्रीअन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ भी किया. इधर उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा मंदसौर, उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा में योग किया. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में योग किया.

ये भी पढ़ें: गौवंश के अवैध व्यापार पर सीएम डॉ. मोहन सख्त, एमपी पुलिस ने 6 महीने में दर्ज किए 500 से अधिक केस

CM मोहन यादव ने बोले- ‘योग मतलब मन और आत्मा का जुड़ाव’

इस मौके पर सीएम ने कहा कि ‘योग मतलब मन और आत्मा का जुड़ाव’ जुड़ाव आत्मा का चेतना से, सार्वभौमिकता से. आगे सीएम यादव ने कहा कि योग के माध्यम से निरोग रहने के लिए शारीरिक दक्षता की आवश्यकता है. इस दक्षता के साथ आहार का भी उतना ही महत्व है. श्री अन्न अर्थात मोटे अन्न के माध्यम से हमें यही दक्षता मिलती है.

2014 में हुई थी शुरुआत

बता दें कि, विश्व योग दिवस मनाने की शुरुआत साल 2014 में हुई थी. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में जाकर योग को बढ़ावा दिया. आज 10वां विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है. सीएम ने योग दिवस के अवसर पर कहा कि कि 10 साल पहले भारत ने संयुक्त राष्ट्र में योग से निरोग का प्रस्ताव रखा था, जो पारित हुआ. आज दुनिया योग के कार्यक्रम कर रही है. सीएम ने कहा कि योग को हमने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया है. योग के शिक्षकों को बराबर का दर्जा देने का प्रयास किया है.

 

ज़रूर पढ़ें