Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल होंगे रामेन कुमार डेका, विश्व भूषण हरिचंदन की लेंगे जगह

Chhattisgarh News: असम की मंगलदोई सीट से 2009 में पहली बार सांसद निर्वाचित हुए. फिर 2014 में भी सांसद निर्वाचित हुए. रामेन डेका ने अपनी शिक्षा गुवाहाटी विश्वविद्यालय से प्राप्त की है. उन्होंने 1998 में लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा और असम के डिफू निर्वाचन क्षेत्र से सांसद बने.
Chhattisgarh News

रामेन कुमार डेका ( राज्यपाल, छत्तीसगढ़ )

Chhattisgarh News: राष्ट्रपति भवन से नौ राज्यों के राज्यपाल को बदल दिया गया है. इस सूची में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन का भी नाम शामिल है. अब उनकी जगह रामेन कुमार डेका को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी दी गई है. रामेन कुमार डेका असम से दो बार सांसद रहे हैं. इसके अलाव वह असम भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. असम में भाजपा के संस्थापक सदस्य रहे रामेन कुमार डेका ने 1980 के आसपास राजनीति में सक्रिय हुए थे.

असम की मंगलदोई सीट से 2009 में पहली बार सांसद निर्वाचित हुए. फिर 2014 में भी सांसद निर्वाचित हुए. रामेन डेका ने अपनी शिक्षा गुवाहाटी विश्वविद्यालय से प्राप्त की है. उन्होंने 1998 में लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा और असम के डिफू निर्वाचन क्षेत्र से सांसद बने. इसके बाद, उन्होंने विभिन्न राजनीतिक पदों पर कार्य किया और भाजपा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

ये भी पढ़ें- CG News: कूलर साफ कर भेजें फोटो और ले जाएं एक किलो टमाटर, विधायक रिकेश सेन ने दिया ऑफर

विश्व भूषण हरिचंदन को नहीं मिला किसी राज्य का प्रभार

विश्व भूषण हरिचंदन 23 फरवरी 2023 से छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के पद पर थे. राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन को किसी और राज्य का प्रभार फिलहाल नहीं मिला है. राज्यपाल बदले जाने के पीछे का एक बड़ा कारण स्वास्थ्यगत कारण भी बताया जा रहा है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार देर रात कई राज्यों के लिए राज्यपालों की नियुक्तियों की घोषणा की गई.

राष्ट्रपति भवन द्वारा इसे लेकर एक विज्ञप्ति भी जारी की गई है, जिसमें सभी राज्यपालों की नई नियुक्ति के बारे में जानकारी दी गई है. जारी विज्ञप्ति के अनुसार लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. इसके अलावा उन्हें मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है. वहीं, गुलाब चंद कटारिया को पंजाब का राज्यपाल बनाया गया है.

विज्ञप्ति के अनुसार, लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने गुलाब चंद कटारिया का जगह लिया है. इसके अलावा गुलाब चंद कटारिया को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक के पद से बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

ज़रूर पढ़ें