Baloda Bazar Violence: ‘कड़ी कार्रवाई की जाएगी’, बलौदा बाजार हिंसा पर बोले डिप्टी सीएम विजय शर्मा

डिप्टी सीएम विजय ने कहा कि असामाजिक तत्वों द्वारा सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

डिप्टी सीएम विजय शर्मा

Baloda Bazar Violence: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिला में सोमवार को सतनामी समाज का प्रदर्शन देखते ही देखते उग्र हो गया. हजारों की संख्या में लोगों ने बलौदा बाजार में जमकर उत्पात मचाया. 200 से अधिक गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर, एसपी और तहसील कार्यालय में भी आग लगा दी. वहीं, हिंसा पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों द्वारा सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः बिलासपुर में हैरान करने वाले घोटाले का खुलासा, एपीएल कार्ड को बीपीएल बनाकर चावल की हेराफेरी

विजय शर्मा ने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं. उन्होंने कहा, “भारी संख्या में वाहनों को क्षति पहुंचा गया है. जिनमें से कुछ अपने कार्य के लिए पहुंचे गरीब लोगों और अधिकारी कर्मचारी के होंगे. साथ ही सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है, रिकॉर्ड रूम में न जाने कितने दस्तावेज जल चुके हैं, बिल्डिंग को जला दिया गया है जो की बड़ी मुश्किल से तैयार होती है.”

‘दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी’

डिप्टी सीएम  ने आगे कहा, “सरकारी संपत्ति को तबाह करने वाले समाज के नहीं होते. पूरे प्रदेश में परम पूज्य बाबा गुरु घासीदास को माना जाता है, वे श्वेत ध्वजवाहक हैं और शांति के प्रतीक हैं. पिछले महीने अमर गुफा में जैतखांभ को क्षति पहुंचाई गई थी. इस पर पुलिस की जांच से असंतुष्ट होकर समाज के लोगों ने जांच की मांग की थी. सभी प्रकार की चर्चा के बाद न्यायिक जांच की घोषणा मुख्यमंत्री के निर्देश पर की गई थी. इस पर समाज के लोगों ने संतुष्टि जाहिर करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद करने के लिए कार्यक्रम रखा था. इसी दौरान असामाजिक तत्वों ने भीड़ में घुसकर घटना को अंजाम दिया है. जिसकी जांच की जा रही है, दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

जमकर मचाया उत्पात

दरअसल, सतनामी समाज के अधिकांश लोग अमर गुफा में तोड़फोड़ के मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग कर रहे हैं. लेकिन राज्य सरकार ने मामले में न्यायिक जांच का आदेश दिया है. इससे नाराज सतनामी समाज के लोगों ने सोमवार को बलौदा बाजार जिला में जमकर उत्पात मचाया है. प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर, एसपी और तहसील कार्यालय में भी आग लगा दी. मौके से सभी अधिकारी किसी तरह जान बचाकर भाग निकले. फायरब्रिगेड की गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया गया है. जब पुलिस ने प्रदर्शन करने वालों को कलेक्ट्रेट जाने से रोका तो पुलिस पर पथराव किया और जमकर झड़प हुई है. इसमें पुलिस अधिकारी और प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं. हालांकि घायलों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं हुई है.

ज़रूर पढ़ें