टैंकरों के पास लंबी कतारें, VIP इलाकों में भी जल संकट… दिल्ली सरकार ने हरियाणा पर फोड़ा नाकामी का ठीकरा

दिल्ली के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज पानी की समस्या के मुद्दे से पल्ला झाड़ते नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, "कुछ लोगों द्वारा वीडियो वायरल किए गए थे कि दिल्ली में बहुत लीकेज हो रही है. मुझे लगता है कि कुछ लोग जानबूझकर लीकेज कर रहे हैं."

दिल्ली सरकार ने हरियाणा पर फोड़ा नाकामी का ठीकरा

Delhi Water Crisis: दिल्ली में जल संकट इन दिनों चर्चा का केंद्र बना हुआ है. कई इलाकों को ड्राईजोन घोषित कर दिया गया है. टैंकरों से पानी भरने को लेकर लंबी-लंबी कतारें नजर आ रही हैं. इस सब के बीच एनडीएमसी ने लुटियंस जोन इलाके में भी पानी की कमी को लेकर अलर्ट जारी किया है.

ये हैं प्रभावित क्षेत्र-

– बंगाली मार्केट

– बाराखंबा

– बाबर रोड

– अशोक रोड

– कैनिंग लेन

– हरीश चन्द्र माथुर लेन

– कोपरनिकस मार्ग

– केजी मार्ग

– पुराना किला रोड

– विंडसर प्लेस

– फिरोजशाह मार्ग

ये भी पढ़ेंः झुलसाती गर्मी से राहत नहीं! एमपी-राजस्थान में Heat Wave बढ़ाएगी दिक्कत, जानें दिल्ली का हाल

केजरीवाल सरकार का दिल्ली मॉडल

दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज पानी की समस्या के मुद्दे से पल्ला झाड़ते नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, “कुछ लोगों द्वारा वीडियो वायरल किए गए थे कि दिल्ली में बहुत लीकेज हो रही है. मुझे लगता है कि कुछ लोग जानबूझकर लीकेज कर रहे हैं. साउथ दिल्ली में पाइपों को पकड़ने वाले नट-बोल्ट कटे हुए पाए गए, उन्हें किसने काटा? उसकी वजह से पूरी साउथ दिल्ली में पानी नहीं आया. मैं जनता से अनुरोध करूंगा कि इस पर नजर रखें क्योंकि कुछ लोग इन पाइपलाइनों को तोड़ने की साजिश कर रहे हैं.” उधर, इस दावे के बाद दिल्ली पुलिस ने पाइपलाइन की निगरानी बढ़ा दी है.

‘अगर हरियाणा सरकार ने पानी नहीं छोड़ा तो…’

वहीं, दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने हरियाणा सरकार को ही घेरना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि वजीराबाद बैराज में पानी कम होने के कारण, यहां मौजूद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, जिसमें 134 MGD तक पानी उत्पादन हो सकता है, वहां सिर्फ 86 MGD पानी का उत्पादन हो रहा है. उन्होंने कहा कि पानी न मिलने से प्लांट में कई फिल्टर बंद पड़े हैं. अगर हरियाणा सरकार ने पानी नहीं छोड़ा तो पानी की समस्या बढ़ती ही रहेगी.

ये भी पढ़ेंः वायनाड से कितने वोटों से जीतेंगी प्रियंका गांधी? कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कर दी भविष्यवाणी

आतिशी ने एक्स पर लिखा, “दिल्ली में वजीराबाद बैराज से वजीराबाद, चन्द्रवाल, और ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को पानी पहुंचता है. लेकिन, हरियाणा सरकार द्वारा यमुना में पानी न छोड़े जाने के कारण इसका जलस्तर 674.5ft से गिरकर 668 ft पहुंच गया है. हालत ये है कि, वजीराबाद तालाब में सूखे आइलैंड्स दिखने लगे हैं. इससे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स में पानी का उत्पादन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. मैं हरियाणा सरकार से एक बार फिर निवेदन करती हूं, जल संकट से दिल्लीवाले बहुत परेशान है. इसलिए यमुना में पर्याप्त मात्रा में पानी छोड़े.”

ज़रूर पढ़ें