CM Arvind Kejriwal Arrested: सीएम अरविंद केजरीवाल पर क्या लगे आरोप? अब तक पूछताछ में हुए कई बड़े खुलासे

CM Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली में तमाम दावों में सवाल उठता है कि आखिर किस आधार पर सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया और क्या आरोप लगे हैं.

Arvind Kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो- सोशल मीडिया)

CM Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली की सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. उनकी गिरफ्तारी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी, हालांकि अर्जी वापस होने के बाद अब राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी होगी. ईडी के ओर से कोर्ट के सामने दस दिनों की रिमांड मांगी गई है. वहीं दिल्ली में कई जगहों पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान सरकार की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज को हिरासत में लिया गया है.

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि शराब घोटाले में सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ क्या आरोप लगे हुए हैं? दरअसल, आम आदमी पार्टी का दावा है कि केजरीवाल के साथ जो किया जा रहा है वह अन्याय है. यह एक राजनीतिक पार्टी को ख़त्म करने की कोशिश है. अरविंद केजरीवाल को तो गिरफ्तार कर लोगे पर उनकी सोच को कैसे कैद करोगे.

लाखों केजरीवाल खड़े होंगे- राघव चड्ढा

AAP नेता राघव चड्ढा ने कहा, “जिस व्यक्ति ने दिल्ली के लाखों बच्चों को विश्व स्तरीय शिक्षा दी, लाखों परिवारों को मुफ्त बिजली दी, घर-घर तक पानी पहुंचाया और माताओं-बहनों के लिए मुफ्त में बस यात्रा की व्यवस्था की. उन्हें अब गिरफ्तार कर लिया गया है. एक केजरीवाल गिरफ्तार होगा तो लाखों केजरीवाल खड़े होंगे.

लेकिन इन तमाम दावों में सवाल उठता है कि आखिर किस आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया और क्या आरोप लगे हैं. अगर इसे जानने के लिए ईडी की चार्जशीट देखें तो कई बार सीएम अरविंद केजरीवाल के नाम का जिक्र मिलेगा. कुछ दिन पहले ही के. कविता को गिरफ्तार किया गया था. वहीं उनके अकाउंटेंट बुचीबाबू से ईडी ने कई घंटों तक पूछताछ की थी.

क्या हैं आरोप

सूत्रों की मानें तो अकाउंटेंट ने पूछताछ के दौरान कई बार अरविंद केजरीवाल का नाम लिया था. उनका दावा था कि के कविता, मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल के बीच एक राजनीतिक डील थी. वहीं ईडी द्वारा दिनेश अरोड़ा की गिरफ्तारी के बाद पता चला कि उनकी मुख्यमंत्री से मुलाकात हुई थी. इसके अलावा सांसद मंगुटा श्रीनिवासुलु रेड्डी और केजरीवाल के बीच भी कई बार मुलाकात हुई थी.

ये भी पढ़ें: CM Arvind Kejriwal Arrested: सीएम की गिरफ्तार के बाद AAP कार्यकर्ताओं का हंगामा, कई रूट्स पर असर, ITO मेट्रो स्टेशन बंद

दावा है कि दिल्ली के शराब कारोबार में सांसद रेड्डी एंट्री चाहते थे. सूत्रों की मानें तो पूछताछ में खुलासा हुआ है कि सीएम के ओर से सांसद रेड्डी के नाम को आगे किया गया था. इन तमाम आरोपों के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल को कई नोटिस दिए गए थे, हालांकि वह एक बार भी पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे थे.

ज़रूर पढ़ें