पत्रकार इन्द्रजीत राय ने बढ़ाया भारत का सम्मान, ब्रिटिश संसद में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड से हुए सम्मानित

World Book of Records: सेरेमनी के दौरान ब्रिटिश किंग चार्ल्स तृतीय के आधिकारिक प्रतिनिधि सिमन ओवेन्स नें कहा कि शान्ति के लिए ज़रुरी है कि समाज के सभी लोग अपना उत्कृष्ट योगदान दें, ब्रिटेन हमेशा योगदान देने वालों को सम्मान देगा.
World Book of Records

पत्रकार इन्द्रजीत राय वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड से हुए सम्मानित

World Book of Records: ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड सेरेमनी का आयोजन किया गया. इस दौरान भारतीय पत्रकार इन्द्रजीत राय को ‘India’s First and World Longest Serving Forensic Journalist’ के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

बता दें कि इन्द्रजीत राय भारत में एबीपी न्यूज़ चैनल के एग्जीक्यूटिव एडिटर के साथ-साथ फॉरेंसिक साइंटिस्ट और कई राज्यों की पुलिस एकेडमी के फॉरेंसिक ट्रेनर भी हैं. इस अवॉर्ड सेरेमनी में कुल 4 अवार्ड दिए गए. भारतीय पत्रकार के अलावा यूके पुलिस के डिटेक्टिव केम मिस्ट्री और लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अधिकारी रंजी सुनिग्रा को भी उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया.

सेरेमनी के दौरान ब्रिटिश किंग चार्ल्स तृतीय के आधिकारिक प्रतिनिधि सिमन ओवेन्स नें कहा कि शान्ति के लिए ज़रुरी है कि समाज के सभी लोग अपना उत्कृष्ट योगदान दें, ब्रिटेन हमेशा योगदान देने वालों को सम्मान देगा. सिमन ओवेन्स ने भारतीय फॉरेंसिक जर्नलिस्ट इन्द्रजीत राय को बधाई देते हुए कहा कि सही मायनों में फॉरेंसिक साइंस के इस्तेमाल से ही शान्ति के लिए विनाशक फेक न्यूज़ को रोका जा सकता है. वहीं, ब्रिटिश सांसद ग्रीथ थॉमस ने कहा कि शिक्षा ही दुनिया को विकास के रास्ते पर आगे ले जा सकती है, इन्द्रजीत जैसे दूसरे नौजवानों को भी विज्ञान का कुछ अलग इस्तेमाल करना होगा.

इस समारोह के दौरान ब्रिटिश संसद के कई सांसद मौजूद रहे. ब्रिटेन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अधीक्षक मैथ्यू ग्रे नें इन्द्रजीत राय को उनके योगदान के लिए बधाई दी और फॉरेंसिक जर्नलिज्म को समाज में फेक न्यूज़ के खात्मे के लिए ज़रुरी बताया. ब्रिटिश संसद में समारोह के दौरान इन्द्रजीत राय ने कह, ‘भारत एक महान देश है, इसनें पिछले 10 सालों में तरक्की की तरफ कई कदम बढ़ाए हैं, भारत ने अपने पुराने कानून को बदल दिया है, फॉरेंसिक साइन्स अब हर संगीन अपराध की जांच में ज़रुरी हो गया है.’

वहीं, वर्ल्ड बुक रिकार्ड के पीस एम्बेसडर हिज़ होलीनेस राजराजेश्वर नें कहा कि दुनिया में विज्ञान और तकनीक का इस्तेमाल जब शान्ति और सहयोग के लिए होगा तभा सही मायनों में दुनिया विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगी. लंदन में भारतीय मूल के काउंसलर शरद झा नें इन्द्रजीत को बधाई देते हुए फॉरेंसिक जर्नलिज्म को सुरक्षित समाज के लिए ज़रुरी बताया.

ज़रूर पढ़ें