Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस आज जारी करेगी अपना घोषणापत्र, ‘5 न्याय और 25 गारंटी’ पर होंगे सारे वादे

Lok Sabha Election 2024: अब पहले चरण की वोटिंग में दो हफ्ते से भी कम का वक्त बचा है, ऐसे में कांग्रेस अपने घोषणापत्र के जरिए लोगों को लुभाने की कोशिश करेगी.
Rahul Gandhi and Mallikarjan Kharge

मल्लिकार्जन खड़गे और राहुल गांधी (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले दो चरण का नामांकन हो चुका है. अब हर पार्टी आगे की रणनीति में जुट गई है. अब पहले चरण की वोटिंग में दो हफ्ते से भी कम का वक्त बचा हुआ है. ऐसे में हर पार्टी जनता को लुभाने के लिए कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है. इसी क्रम में कांग्रेस शुक्रवार को अपना घोषणा पत्र जारी करेगी.

कांग्रेस के घोषणापत्र में आम जनता तक पहुंचने के लिए पार्टी अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव करने जा रही है. आम लोगों तक जाने के लिए पार्टी ‘बैक टू बेसिक’ का सहारा लेने जा रही है. पार्टी अपने कार्यकर्ताओं के जरिए डोर टू डोर कैंपेन करेगी. इसके लिए पार्टी चुनाव लड़ने वाली सभी संसदीय सीटों पर अपनी ‘स्पेशलिस्ट’ टीम भेज चुकी है.

कांग्रेस की स्पेशलिस्ट टीम उम्मीदवारों के साथ मिलकर कांग्रेस को न्याय गारंटी के साथ स्थानीय मुद्दों को घर-घर पहुंचाएगी. कांग्रेस पार्टी ने इस बार 11 करोड़ न्याय गारंटी कार्ड छपवा लिया है. इन न्याय गारंटी को लोगों तक पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य के स्तर पर पार्टी कॉल सेंटर खोल चुकी है. अब पार्टी इन न्याय गारंटी कार्ड को लेकर घर-घर जाने की तैयारी कर रही है.

चुनाव प्रचार के लिए दो तरह की रणनीति

इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस करीब 325 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है. इन्हें सीटों पर पार्टी दो तरह की रणनीति बना रही है. जहां पार्टी के जीतने की संभावना नजर आ रही है वहां पहले से पार्टी ने एक्सपर्ट और स्पेशलिस्ट टीमों को ग्राउंड पर उतार दिया है. अब यही टीमें हाइब्रिड मोड में पार्टी के चुनाव प्रचार की अगले दो महीने तक मॉनिटरिंग करेंगी.

ये भी पढ़ें: ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, हार्दिक पटेल से लेकर गौरव वल्लभ तक…2019 से अब तक कितने नेताओं का हुआ कांग्रेस से मोहभंग?

कांग्रेस शुक्रवार को घोषणापत्र जारी करने के बाद चुनाव प्रचार में जुट जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सुबह करीब 11.30 बजे कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी का घोषणापत्र जारी करेंगे. इसके बाद शनिवार को कांग्रेस दो मेगा रैली आयोजित करेगी. एक रैली जयपुर में और दूसरी रैली हैदराबाद में होगी.

ज़रूर पढ़ें