RBI on 2000 Note: मार्केट से अब तक कितने वापस आए दो हजार के नोट, कितना है बाकी, आरबीआई का आया ये अपडेट

RBI on 2000 Note: बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिन 2 हजार के नोटों की अभी तक वापसी नहीं हो पाई है, उसकी वैल्यू 8,202 करोड़ रुपए है.

Reserve Bank of India

आरबीआई का अपडेट

RBI on 2000 Note: भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते साल दो हजार रुपए के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला किया था. अब इस मामले में आरबीआई के ओर से बड़ा अपडेट दिया है. आरबीआई द्वारा दिए गए अपडेट के अनुसार नोट चलन से बाहर होने के बाद भी अभी हजारों करोड़ रुपए बाजार में मौजूद हैं. अभी तक इन नोटों की वापसी नहीं हो पाई है. रिजर्व बैंक के द्वारा एक अप्रैल को इन नोटों से संबंधित डेटा जारी किया गया है.

आरबीआई द्वारा जारी डेटा के अनुसार 8,202 करोड़ रुपए मूल्य के नोट अपने पास वापस नहीं लौटा है और अभी लोगों के पास मौजूद है. पीटीआई ने इस संबंध में आरबीआई के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2,000 रुपए के नोट करीब 97.69 फीसदी तक वापस बैंकिंग प्रणाली में लौट आए हैं. जबकि अभी तक 2.31 फीसदी नोट वापस नहीं लौटे हैं और ये पैसा लोग दबाए बैठे हुए हैं.

कितना वापस लौटा पैसा

बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिन 2 हजार के नोटों की अभी तक वापसी नहीं हो पाई है, उसकी वैल्यू 8,202 करोड़ रुपए है. रिजर्व बैंक द्वारा बीते साल दो हजार रुपए के नोट को वापस लेने का ऐलान किया गया था. तब बैंक द्वारा क्लीन नोट पॉलिसी के तहत ये ऐलान किया गया था. उस समय 19 मार्च 2023 तक मार्केट में 3.56 लाख करोड़ रुपए कीमत के दो हजार के नोट मार्केट में मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ‘अपने लोगों को नागरिकता देने का विरोध कर रही है कांग्रेस’, रुद्रपुर की चुनावी सभा में बोले PM मोदी

दी गई जानकारी के अनुसार बीते साल 29 दिसंबर तक मार्केट में दो हजार के नोटों की वैल्यू गिरकर 3.56 लाख करोड़ से 9,330 करोड़ हो गई थी. लेकिन बीते तीन महीने के दौरान इसकी वापसी की रफ्तार काफी कम रही है. पहले इसके 23 मई से 30 सितंबर 2023 तक इस वापस करने की समय सीमा दी गई थी. लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर सात अक्टूबर तक किया गया था.

इसके बाद भी वापस नहीं होने पर आठ अक्टूबर से नोट बदले की सुविधा आरबीआई के ओर से दी गई थी. बता दें कि देश के अब इन नोटों को आरबीआई के देशभर में 19 दफ्तरों में बदला जा सकता है.

ज़रूर पढ़ें