“घोषणापत्र नहीं ‘जुमला पत्र’ है…”, BJP के मेनिफेस्टो पर विपक्ष का वार, जानें किसने क्या कहा

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा के घोषणापत्र में नौकरियों, रोजगार, मुद्रास्फीति में कमी या बेरोजगारी और गरीबी जैसे मुद्दों के समाधान का कोई उल्लेख नहीं है.
बीजेपी के घोषणापत्र पर नेताओं का रिएक्शन

बीजेपी के घोषणापत्र पर नेताओं का रिएक्शन

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने रविवार को पार्टी के दिल्ली मुख्यालय में एक कार्यक्रम में लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया. पार्टी का ‘संकल्प पत्र’ महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों के उत्थान पर केंद्रित है. एक तरफ जहां भाजपा के नेताओं ने घोषणापत्र को क्रांतिकारी बताया, वहीं विपक्ष ने घोषणापत्र के महत्वाकांक्षी उद्देश्यों की आलोचना शुरू कर दी है.

घोषणापत्र में विश्वसनीयता की कमी: कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र जारी करने पर टिप्पणी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले किसानों की आय दोगुनी करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने के लिए कानूनी गारंटी देने का वादा किया था. यही गारंटी है. उन्होंने अपने कार्यकाल में कोई बड़ा काम नहीं किया जिससे देश के सभी लोगों को फायदा हो. युवा नौकरी की तलाश में हैं. महंगाई बढ़ रही है. वह नहीं हैं.

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने बीजेपी पर गोलपोस्ट बदलने का आरोप लगाया. “बीजेपी के घोषणापत्र में लिखा है कि वे 2036 ओलंपिक की मेजबानी करेंगे, आप कहां होंगे, क्या आप सरकार में होंगे? आपको 5 साल का हिसाब देना चाहिए… वे इतनी स्पष्टता से झूठ बोलते हैं लेकिन अब उन्होंने इतना झूठ बोला है कि कोई उन पर भरोसा नहीं करता है.”

‘झूठ की गारंटी, मोदी की गारंटी’

भाजपा के ‘संकल्प पत्र’ पर म.प्र. कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, “भाजपा ने संविधान को कमजोर किया है। उनके सांसद ने कहा कि 400 सीटें चाहिए, संविधान बदलना है… उन्होंने भारत को किसानों की हत्या में प्रथम देश बनाया… पीएम मोदी ये बताने में असमर्थ हैं कि हमारा देश दुनिया में सबसे ज्यादा कर्जदार हो गया है… जो बोलते हैं वो करते ही नहीं, ये मोदी की गारंटी है… जो बोला झूठ बोला। झूठ की गारंटी, मोदी की गारंटी.”

जुमला पत्र: AAP की आतिशी

दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने भाजपा के घोषणापत्र पर टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी और एलपीजी सिलेंडर और डीजल की कीमतों में उछाल है. उन्होंने इसे’जुमला पत्र’ के रूप में संदर्भित किया है.

युवाओं और परिवारों को भूल गई बीजेपी: तेजस्वी यादव

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा के घोषणापत्र में नौकरियों, रोजगार, मुद्रास्फीति में कमी या बेरोजगारी और गरीबी जैसे मुद्दों के समाधान का कोई उल्लेख नहीं है. यह देश के 60% युवाओं, 80% किसानों और 6.4 लाख से अधिक गांवों की चिंताओं को दूर करने में विफल है. इसके अलावा यह पिछड़े और गरीब राज्यों के साथ-साथ लोकसभा में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाले राज्यों के विकास की भी अनदेखी करता है. वे अपने घोषणा पत्र में नौकरी, रोजगार, युवा, किसान, जवान और गांव को पूरी तरह से भूल गये हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: सीएम जगन मोहन रेड्डी घायल, बस यात्रा के दौरान फेंके गए पत्थर से लगी चोट

एमएसपी के लिए कोई नया प्रावधान नहीं: सरवन सिंह पंधेर

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, “किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के संबंध में केंद्र के साथ चार दौर की चर्चा के बाद उन्होंने लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की. उन्होंने कहा, ”एमएसपी कानून बनाने, सी2-50 के आधार पर फसल की कीमतें निर्धारित करने और किसानों के कर्ज को कम करने जैसे आवश्यक मामलों के संबंध में किसी भी नए प्रावधान का अभाव है.”

 

ज़रूर पढ़ें