Lok Sabha Election: चुनावी नतीजे से पहले इंडी गठबंधन ने बुलाई बैठक, दिल्ली में 1 जून को जुटेंगें विपक्षी नेता

INDIA Block Meeting: दिल्ली में एक जून को इंडिया गठबंधन की होने वाली बैठक में सभी सहयोगियों को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. माना जा रहा है कि यह बैठक चुनावों की समीक्षा करने और नतीजे के बाद की परिस्थितियों को लेकर हो रही है.
Lok Sabha Election 2024

इंडी गठबंधन

INDIA Block Meeting: लोकसभा का चुनाव अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर है. एक जून को सातवें और आखिरी चरण में होने वाले मतदान के साथ आम चुनाव का समापन हो जाएगा. उसी दिन यानी की एक जून को इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेताओं की बैठक होने जा रही है. जिसमें चुनाव नतीजे के साथ आगे की रणनीति को लेकर चर्चा होगी. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. ऐसे में नतीजे से पहले होने जा रही है इंडिया गठबंधन की बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. चुनाव के बाद की परिस्थितियों के मद्देनजर होने वाली इस बैठक में आपस में एकजुटता बनाए रखने की कोशिश और आगे की तैयारी की रणनीति को लेकर है.

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में एक जून को इंडिया गठबंधन की होने वाली बैठक में सभी सहयोगियों को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. माना जा रहा है कि यह बैठक चुनावों की समीक्षा करने और नतीजे के बाद की परिस्थितियों को लेकर हो रही है. इसके अलावा इंडिया गठबंधन के भविष्य के कदमों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई है.

ये भी पढ़ें- “5 चरणों में ही भाजपा ने पार कर लिया बहुमत का आंकड़ा”, Amit Shah का बड़ा दावा, बोले- सकारात्मक एजेंडे के साथ गए लोगों के पास

सरकार बनाने का दावा कर रही है इंडी गठबंधन

विपक्षी दल के नेताओं की बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग हो रही होगी. इतना ही नहीं तमाम सियासी पंडित भी मान रहे हैं कि बीजेपी पिछले चुनाव से कम सीट पा रही है. हालांकि, बीजेपी ने ‘400 पार’ का नारा दिया है और दावा किया जा रहा है कि एनडीए गठबंधन तीसरी बार सरकार बनाएगा.

वहीं, कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के नेता दावा कर रहे हैं कि एनडीए बहुमत हासिल नहीं कर पाएगा और इंडिया गठबंधन सरकार बनाएगा. कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से लेकर राहुल गांधी, आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव सहित विपक्षी नेता इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने की बात कर रहे हैं.

बैठक को लेकर लोगों के मन में सवाल

इंडिया गठबंधन की बैठक को लेकर सभी के मन में सवाल है कि चुनाव नतीजे से पहले विपक्षी नेताओं की बैठक क्यों हो रही है? इसे लेकर स्पष्ट तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन यह बैठक उस दिन रखी गई है, जिन दिन आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत का आखिरी दिन है. केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने एक जून तक की ही अंतरिम जमानत दी है और दो जून को सरेंडर करना होगा. हालांकि, सीएम केजरीवाल ने अपनी जमानत की अवधि को एक सप्ताह और आगे बढ़ाने के लिए कोर्ट से गुहार लगाई है.

ज़रूर पढ़ें