WI vs UGA: T20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की ऐतिहासिक जीत, 39 रनों पर सिमटी युगांडा की टीम, टूटने से बचा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

WI vs UGA: युगांड़ा के खिलाफ मिली यह जीत वेस्टइंडीज की सभी टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे बड़ी है, जिसने 2014 वर्ल्ड कप में मीरपुर में पाकिस्तान के खिलाफ 84 रन की जीत को पीछे छोड़ दिया.
T20 world Cup 2024

युगांडा के खिलाफ जीत के बाद जश्न मनाते वेस्टइंडीज की टीम

T20 World Cup 2024 WI vs UGA: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 18वां मुकाबला वेस्टइंडीज और युगांडा के बीच आज (9 जून) को खेला गया. गुयाना के प्रोव‍िडेंस स्टेडियम में खेले गए इस मैच में वेस्टइंडीज ने युगांडा को बुरी तरह से धो डाला. इस जीत के साथ वेस्टइंडीज इस साल में लगातार छठी जीत दर्ज की है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्ट इंडीज ने 5 विकेट पर 175 रनों का लक्ष्य रखा. इस टारगेट को पीछा करने मैदान पर उतरी युगांडा की टीम केवल 39 रन बनाकर धरासाई हो गई. इस तरह वेस्टइंडीज ने 134 रनों से जीत गया.

बता दें कि युगांड़ा के खिलाफ मिली यह जीत वेस्टइंडीज की सभी टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे बड़ी है, जिसने 2014 वर्ल्ड कप में मीरपुर में पाकिस्तान के खिलाफ 84 रन की जीत को पीछे छोड़ दिया. वेस्टइंडीज की जीत के हीरो अकील हुसैन रहे, ज‍िन्होंने 4 ओवर में 11 रन देकर 5 विपक्षी टीम के 5 बल्लेबाजों को चलता किया. अकील का यह प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप में किसी भी वेस्टइंडीज गेंदबाज का ल‍िहाज से सबसे शानदार है. अकील ने इस तरह 2014 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ सैमुअल बद्री द्वारा 4/15 के प्रदर्शन को पीछे छोड़ द‍िया है.

ये भी पढ़ें- IND Vs PAK: भारत-पाक मुकाबले का मजा किरकिरा कर सकती है बारिश! जानें क्या है न्यूयॉर्क में मौसम का अपडेट

टूटते-टूटते बच गया यह रिकॉर्ड

आज के मुकाबले में युगांडा की टीम एक समय टी20 वर्ल्ड कप की सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड बनाने के बेहद करीब थी, हालांक‍ि, 39 रन बनाकर इस टीम ने उस पुराने रिकॉर्ड की बराबरी जरूर कर ली. दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 24 मार्च 2014 को नीदरलैंड्स की टीम ने श्रीलंका के ख‍िलाफ 39 रन बनाए बनाए थे. इस तरह युगांडा ने नीदरलैंड्स की बराबरी की.

वहीं, अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड आइल ऑफ मैन (Isle of Man) के नाम है. आइल ऑफ मैन की टीम ने 26 फरवरी 2023 को स्पेन (Spain) के ख‍िलाफ कार्टाजेना (Cartagena) में हुए मुकाबले में केवल 10 रनों पर ढेर हो गई थी.

जॉनसन चार्ल्स ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए

इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल ने टॉस जीता और गुयाना में युगांडा के ख‍िलाफ पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. वेस्टइंडीज की ओर से इस मुकाबले में जॉनसन चार्ल्स 44 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. वहीं आंद्रे रसेल ने अंत में आकर 17 गेंदों पर 30 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. इस तरह वेस्टइंडीज ने 20 ओवरों में 173/5 का स्कोर खड़ा कर दिया. युगांडा की ओर से सबसे सफल गेंदबाज ब्रायन मसाबा रहे, जिन्होंने दो विकेट लिए.

अकील हुसैन ने युगांडा की पूरी टीम की कमर तोड़ डाली

2 बार की टी20 वर्ल्ड कप चैंप‍ियन वेस्टइंडीज को जब युगांडा ने 173 रनों पर समेटा तो ऐसा लगा कि इस मैच में कोई उलटफेर हो सकता है, लेकिन वेस्टइंडीज ने युगांडा के इस सपने को सपना ही बना दिया. अकील हुसैन ने युगांडा की पूरी टीम की कमर तोड़ डाली. एक समय युगांडा के 8 बल्लेबाज 25 रन पर पवेल‍ियन लौट चुके थे.

ऐसा लगा था कि टी20 वर्ल्ड कप में सबसे कम स्कोर बन जाएगा, लेकिन वो तो युगांडा की टीम को शुक्रिया जुमा मियागी का करना चाहिए, जो 13 रन बनाकर नाबाद रहे. अकील हुसैन के अलावा वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ ने 2 विकेट लिए. वहीं रोमार‍ियो शेफर्ड, आंद्रे रसेल, गुडोकश मोती को 1-1 विकेट मिला.

ज़रूर पढ़ें