IPL 2024: इन 5 कारणों से खास होगा इस बार का आईपीएल, पंत की वापसी और गायकवाड़ पर रहेगी नजर

IPL 2024: आईपीएल 2024 का शानदार आगाज आज शुक्रवार से होने जा रहा है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा.

IPL 2024

इन 5 कारणों से खास होगा आईपीएल 2024

IPL 2024: आईपीएल 2024 का शानदार आगाज आज शुक्रवार से होने जा रहा है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. सीएसके इस बार नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी. अब महेंद्र सिंह धोनी के बदले ऋतुराज गायकवाड़ टीम की कमान संभालेंगे. धोनी ने खुद ही यह जिम्मेदारी ऋतुराज को सौंप दी है. आईपीएल का यह सीजन खास होने वाला है. इसके पीछे कई कारण हैं. सीएसके के अलावा मुंबई, गुजरात ने भी अपने कप्तान बदले हैं. वहीं दिल्ली कैपिटल्स में ऋषभ पंत की वापसी हुई है. जबकि, आईपीएल के लिए एक नया स्टेडियम भी बनकर तैयार हो गया है.

गौरतलब है सड़क दुर्घटना में घायल होने के कारण ऋषभ लंबे वक्त के लिए मैदान से बाहर चल रहे थे. उन्होंने आईपीएल का आखिरी मुकाबला 2022 में खेला था. बता दें कि ऋषभ पंत ने अब तक आईपीएल के 98 मैच खेल चुके हैं. जिसमें उन्होंने कुल 2838 रन बनाए हैं. पंत के नाम आईपीएल में 1 शतक और 15 अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

लंबे समय तक चलेगा आईपीएल 2024 

इस बार आईपीएल सीजन सबसे लंबा होगा. देश में लोकसभा चुनाव की वजह से पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी नहीं किया गया. सीजन के शुरुआती 21 मैचों का ही शेड्यूल जारी किया गया था. इस बार सीजन 22 मार्च से शुरू हो रहा है और इसका फाइनल संभवत: 26 मई को खेला जाएगा.

सीएसके के अलावा इन टीमों के बदले कप्तान 

सीएसके की कप्तानी बदल गई है. अब ऋतुराज गायकवाड़ टीम की कमान संभालेंगे. इस बार ऋतुराज पर सबकी निगाहें होंगी. गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस में भी बड़ा बदलाव हुआ है. मुंबई ने रोहित शर्मा को कप्तानी से हटा दिया है. उनकी जगह हार्दिक को जिम्मेदारी मिली है. वहीं गुजरात की कप्तानी शुभमन करेंगे. पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद की जिम्मेदारी मिली है.

आईपीएल 2024 के लिए नया स्टेडियम तैयार 

पंजाब और दिल्ली के बीच 23 मार्च को मैच खेला जाएगा. यह मुकाबला चंडीगढ़ मुल्लांपुर स्टेडियम में खेला जाएगा. इसका नाम महाराजा यादविंद्र सिंह क्रिकेट स्टेडियम रखा गया है. यह पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन का स्टेडियम है, जो कि हाल ही में तैयार हुआ है. यह करीब 38.20 एकड़ में बनाया गया है. यहां करीब 36000 हजार लोग एक साथ मैच देख सकते हैं.

आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी 

इस बार आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी मैदान पर दिखाई देगा. मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपए में खरीदा है. स्टार्क का ओवर ऑल परफॉर्मेंस दमदार रहा है. स्टार्क के बाद पैट कमिंस सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. उन्हें हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपए में खरीदा.

ज़रूर पढ़ें