महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपये और 25 लाख तक का मुफ्त इलाज…हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र ‘हाथ बदलेगा हालात’ जारी

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, "यह घोषणापत्र बहुत मेहनत से तैयार किया गया है. हमने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बहुत कुछ सीखा है." राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कांग्रेस के वादों का समर्थन करते हुए कहा, "हमारा घोषणापत्र जनता की राय लेकर बनाया गया है. कांग्रेस जो वादा करती है, वह निभाती है. भाजपा बिना तथ्यों के बातें करती है."
Haryana Congress Manifesto

Haryana Congress Manifesto

Haryana Congress Manifesto: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस बार कांग्रेस ने लोगों के लिए कई महत्वपूर्ण वादे किए हैं. पार्टी के 40 पन्नों का घोषणापत्र ना केवल मुद्दों को उजागर करता है, बल्कि चुनावी माहौल में कांग्रेस की नई रणनीतियों को भी सामने लाता है.

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में 25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने और महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपये देने का वादा किया है. इसके अलावा, सतलुज-यमुना लिंक (SYL) नहर से पानी की आपूर्ति का वादा भी किया गया है. इससे पहले दिल्ली में कांग्रेस ने हरियाणा की जनता के लिए सात गारंटियों की भी घोषणा की थी. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में ये वादे सामने आए थे, जिसमें सामाजिक सुरक्षा, मुफ्त बिजली और महिला सहायता शामिल हैं.

भूपेंद्र हुड्डा ने क्या कहा?

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, “यह घोषणापत्र बहुत मेहनत से तैयार किया गया है. हमने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बहुत कुछ सीखा है.” राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कांग्रेस के वादों का समर्थन करते हुए कहा, “हमारा घोषणापत्र जनता की राय लेकर बनाया गया है. कांग्रेस जो वादा करती है, वह निभाती है. भाजपा बिना तथ्यों के बातें करती है.”

यह भी पढ़ें: बाज नहीं आए शहबाज, UN में फिर अलापा कश्मीर का राग, भारत ने पाकिस्तान को अच्छे से धोया

पहले दी गई गारंटिया

कांग्रेस ने पहले भी 7 गारंटियों की घोषणा की थी, जिसमें 6,000 रुपये की मासिक पेंशन, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, 500 रुपये में गैस सिलेंडर, और गरीबों के लिए मुफ्त प्लाट देने के वादे शामिल हैं. इन वादों के तहत पार्टी ने हर महिला को 2,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता और कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को भी लागू करने का वादा किया था. कांग्रेस का यह घोषणापत्र हरियाणा की जनता के लिए एक नई उम्मीद जगाने वाला है. पार्टी ने जो वादे किए हैं, वे अगर पूरे होते हैं, तो निश्चित रूप से राज्य की आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं. अब देखना होगा कि ये वादे चुनाव में कितने प्रभावी साबित होते हैं.

ज़रूर पढ़ें