MP News: रेलवे ने मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी को दिलाया OPS का लाभ, केंद्र में पदस्थ तरुण पिथोड़े को मिलेगा पुरानी पेंशन का फायदा

MP News: भारतीय प्रशासनिक सेवा के साल 2009 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी तरुण पिथोड़े को रेलवे में 5 साल की सेवा के चलते पुरानी पेंशन योजना (OPS) का लाभ अब भारतीय प्रशासनिक सेवा में भी मिलेगा.
Madhya Pradesh cadre IAS officer Tarun Pithode will get the benefit of old pension.

मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी तरुण पिथोड़े को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा.

MP News: मध्य प्रदेश के कर्मचारी पिछले कई सालों से लगातार पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग कर रहे हैं. इस बीच मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी तरुण पिथोड़े को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा. इसके पीछे की वजह रेलवे की नौकरी है. रेलवे की नौकरी के चलते तरुण पिथोड़े को पुरानी पेंशन का फायदा मिलेगा.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के साल 2009 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी तरुण पिथोड़े को रेलवे में 5 साल की सेवा के चलते पुरानी पेंशन योजना (OPS) का लाभ अब भारतीय प्रशासनिक सेवा में भी मिलेगा. संघ लोक आयोग नई दिल्ली द्वारा आयोजित इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2003 के माध्यम से भारतीय रेलवे सेवा में 7 दिसंबर 2004 से लेकर 28 अगस्त 2009 तक तरुण पिथोड़े ने काम किया था. रेल मंत्रालय भारत सरकार ने 25 अक्टूबर 2023 से तरुण पिथोड़े की पुरानी सेवा को पुरानी पेंशन योजना अर्थात रेलवे पेंशन नियम के तहत मान्य की है. भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के नियमों के तहत तरुण पिथोड़े पुरानी पेंशन के पात्रता मापदंडों को पूर्ति करते हैं.

ये भी पढ़ें: सिवनी जिले माँ बाला त्रिपुर सुंदरी देवी की आराधना मात्र से हो जाती है मनोकामना पूर्ण, ऐसा है मंदिर का इतिहास

रेलवे और भारतीय प्रशासनिक सेवा दोनों की सेवाएं हुई मर्ज

अखिल भारतीय सेवा मृत्यु सह सेवानिवृत्ति हित लाभ नियम के तहत 29 और 30 अगस्त 2009 के दो दिवस के व्यवधान अवधि को दोष मर्जित करते हुए राज्य शासन तरुण पिथोड़े को भारतीय रेलवे की 7 सितंबर 2004 से लेकर 28 अगस्त 2009 तक पूर्व सेवा को वर्तमान भारतीय प्रशासनिक सेवा के साथ जोड़ते हुए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना अखिल भारतीय सेवा नियमों का लाभ दिए जाने की मंजूरी दी है. अब उन्हें पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन का लाभ दिया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें