MP News: इंदौर में ग्राहकों को लुभाने की अनूठी पहल, व्यापारियों ने शुरू किया कॉल सेंटर, ऑफलाइन खरीदारी की ओर मुड़े ग्राहक

व्यापारी अक्षय जैन ने कहा, हमारे ग्राहक हमारे लिए परिवार और भगवान समान हैं. लॉकडाउन के दौरान हमने व्यापार का बड़ा हिस्सा खो दिया था, लेकिन इसके बाद हमने देश का पहला कॉल सेंटर मॉडल तैयार किया. हमारा लक्ष्य सिर्फ बिक्री बढ़ाना नहीं था
Indore market

इंदौर के बाजार की सांकेतिक तस्वीर

MP News: ऑनलाइन शॉपिंग की तेजी के बीच, मध्यप्रदेश के व्यापारियों ने एक अनूठी पहल के ज़रिए ग्राहकों को दोबारा दुकानों की ओर मोड़ा है. इंदौर रिटेल गारमेंट एसोसिएशन द्वारा शुरू किया गया यह कॉल सेंटर प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक उन ग्राहकों को वापिस लाने में कामयाब रहा है, जो पिछले तीन सालों से ऑनलाइन खरीदारी कर रहे थे.

अब ग्राहक न केवल दुकानों पर लौट रहे हैं बल्कि दोबारा स्थानीय बाजारों पर भरोसा जताने लगे हैं. इस मॉडल के तहत व्यापारियों ने 7 लाख ग्राहकों का डेटा तैयार किया है और लगातार उनसे संपर्क कर बेहतर सेवा और ऑफर देने की कोशिश की जा रही है.

ग्राहकों को परिवार मानकर काम किया- व्यापारी

व्यापारी अक्षय जैन ने कहा, हमारे ग्राहक हमारे लिए परिवार और भगवान समान हैं. लॉकडाउन के दौरान हमने व्यापार का बड़ा हिस्सा खो दिया था, लेकिन इसके बाद हमने देश का पहला कॉल सेंटर मॉडल तैयार किया. हमारा लक्ष्य सिर्फ बिक्री बढ़ाना नहीं था, बल्कि ग्राहकों से संबंध दोबारा स्थापित करना था. हमने समझा कि ऑनलाइन शॉपिंग के प्रलोभन में ग्राहक ने हमें छोड़ा, लेकिन अब उसे एहसास हो रहा है कि ऑनलाइन उत्पाद गुणवत्ता पर खरे नहीं उतरते.

जैन ने आगे बताया कि कई ग्राहक वापस आकर कह रहे हैं कि दुकानों का व्यवहार और व्यक्तिगत संपर्क उनके लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है. आज हम न केवल दोबारा खड़े हुए हैं बल्कि तरक्की भी कर रहे हैं. दुकान पर आने वाले हर ग्राहक के साथ हम विनम्रता और अच्छी सेवा का व्यवहार करते हैं, चाहे वह एक्सचेंज के लिए ही क्यों न आए.

ये भी पढ़ें: आज से बीजेपी के सदस्यता अभियान का तीसरा चरण, 100 सदस्य बनाने वाले कार्यकर्ताओं को सक्रिय सदस्य बनाया जाएगा

क्यों छोड़ी ऑनलाइन शॉपिंग?

ग्राहकों ने कहा, 2 साल तक ऑनलाइन शॉपिंग की, लेकिन हमेशा कोई न कोई समस्या रहती है. ना तो फैब्रिक अच्छा मिलता है और ना ही ग्राहक सेवा संतोषजनक होती. दुकान पर वैरायटी और गुणवत्ता दोनों बेहतर मिलती है.

बिक्री में बड़ा उछाल- व्यापारी

व्यापारी गौरव जैन का कहना है कि इस पहल के बाद बिक्री में ज़बरदस्त बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने बताया जो ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे थे, वे अब हमारी दुकानों की ओर लौटने लगे है. हमने अपने ग्राहकों से नियमित रूप से संपर्क कर उन्हें ऑफर्स और नई वैरायटी की जानकारी दी. कॉल करने के बाद ग्राहक दुकान पर आते हैं और कहते हैं कि ऑनलाइन ऑर्डर में अक्सर वही सामान नहीं मिलता, जो दिखाया जाता है.

ज़रूर पढ़ें