MP News: प्रदेश में Dial-100 की 200 नई एफआरवी अब एडवांस फीचर्स से होंगी लैस, कमांड सेंटर होगा नई बिल्डिंग में शिफ्ट

MP News: दरअसल 8 साल से चल रही डायल-100 में कई वाहन कंडम भी हो चुके है. कई स्थानों पर किराए के वाहनों से भी काम चलाया जा रहा था.
Dial-100 can now be seen live in the control room.

डायल-100 को अब कंट्रोल रूम में लाइव देखा जा सकेगा.

MP News: जल्द ही मध्यप्रदेश पुलिस की एडवांस फीचर्स से लैस डायल- 100 की 200 गाड़ियां दौड़ने लगेगी. नए टेंडर में इसका प्रावधान किया गया है. इसके बाद पूरे प्रदेश में लोगों की मदद करने के लिए संचालित एफआरवी की संख्या 1200 हो जाएगी. इसके अलावा डायल-100 का कमांड सेंटर भी नवनिर्मित बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा.

डायल-100 के नए वाहन डेसबोर्ड और बॉडी बार्न कैमरा से लैस होंगे. दरअसल 8 साल से चल रही डायल-100 में कई वाहन कंडम भी हो चुके है. कई स्थानों पर किराए के वाहनों से भी काम चलाया जा रहा था. फिलहाल 200 हाईटेक वाहनों की खरीदी की जानी है. नई नई एफआरवी में स्ट्रेचर भी होगा एफआरवी में डैश बोर्ड कैमरे इस लिए लगाए जा रहे हैं, ताकि गाड़ी के अंदर और बाहर दोनों तरफ की फोटो रिकार्ड हो सकें, साथ ही इनको डायल-100 कंट्रोल रूम में लाइव देखा जा सकेगा. इसके अलावा पुलिस कर्मी बाडी वार्न कैमरे से लैस होगे. इसके फायदा यह होगा कि पुलिस किसी मौके या फिर घटना पर पहुंचकर लोगों से बात करती है तो उसकी वीडियो रिकार्डिंग भी की जा सके. वॉयस कॉल के अलावा एसएमएस, सोशल मीडिया पैनिक बटन सहित अन्य एडवांश फीचर्स’ वाहन में होंगे.

आम तौर पर देखा जा रहा है कि डायल 100 आपराधिक घटनाओं की सूचना पर लोगों की मदद के लिए तो पहुंचती ही है साथ ही दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को भी अस्पताल तक पहुंचाती है. कई ऐसे मामले हुए जब एंबुलेस की पहुंचने के पहले ही डायल 100 की एफआरवी पहुंची और घायल को नजदीकी अस्पताल में एडमिट कराया. हालांकि इसके लिए एफआरवी को स्ट्रेचर की जरूर लंबे समय से महसूस हो रही थी. नए वाहनों में स्ट्रेचर भी दिया जाएगा, ताकि सड़क से घायल को उठाकर एफआरवी में आसानी से रखा जा सके.

ये भी पढ़ें: प्रदेश में 13 अफसरों का IFS बनने का रास्ता साफ, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई डीपीसी, मुख्य सचिव भी रहे मौजूद

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी Dial 100 – एसपी

डायल-100 की एसपी बीना सिंह का कहना है कि जल्द ही 200 नई एफआरवी खरीदी जाएंगी, जो नई तकनीकी सुविधाओं से लैस होंगी. डायल 100 का नया टेंडर जल्द ही जारी होने वाला है. वही पुरानी हो चुकी डायल हंड्रेड गाड़ियों को भी रीप्लेस करने की तैयारी की जा रही है. इसकी प्रक्रिया भी जल्द पूरी होने के बाद टेंडर जारी किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें