CG Budget: छत्तीसगढ़ में वर्ष 2024-25 के लिए पेश हुआ बजट, जानिए कौन से विभाग को मिला कितना फंड

CG Budget: इस बार बजट में सबसे ज्यादा पैसा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के विभाग को मिला है.

chhattisgarh news

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी

CG Budget: छत्तीसगढ़ विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024 – 25 के लिए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बजट पेश किया. इस बजट के माध्यम से सरकार ने हर क्षेत्र और वर्ग को साधने का प्रयास किया है. इस बार बजट में सबसे ज्यादा पैसा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के विभाग को मिला है. स्कूल शिक्षा विभाग को 21 हजार करोड़ रुपए से अधिक दिया गया है. मुख्यमंत्री साय के अलावा अन्य मंत्रियों के विभाग को इस बजट में कितना पैसा मिला है?

शिक्षा विभाग को मिला सबसे ज्यादा पैसा

विष्णु देव साय कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के विभाग को सबसे ज्यादा पैसा इस बार के बजट में मिला है. स्कूल शिक्षा विभाग को 21 हजार 489 करोड़ रुपए दिया गया है. वहीं उच्च शिक्षा विभाग जो की बृजमोहन अग्रवाल के पास ही है, इस विभाग के लिए बजट में 1 हज़ार 335 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के विभाग को इतना मिला पैसा

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को 17 हजार 526 करोड़ मिला हैं. जबकि इनके गृह विभाग के लिए 7 हजार 570 करोड़ रुपए का बजट में प्रावधान किया गया है.

मुख्यमंत्री साय के विभाग को कितना मिला पैसा ?

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के उर्जा विभाग को इस बार के बजट में 8 हजार 9 करोड़ मिला है. बता दें कि छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहते हैं, ऐसे में कृषि विभाग के मंत्री राम विचार नेताम के विभाग को बजट में 13 हजार 435 करोड़ रुपए दिया गया.

लोक निर्माण विभाग को 8 हजार 17 करोड़ मिला

बता दें कि प्रदेश के उप मुख्यमंत्री अरुण साव के लोक निर्माण विभाग को 8 हजार 17 करोड़ मिला है. जबकि इनके ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के लिए बजट में  5 हजार 47 करोड़ का प्रावधान किया गया है. महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े के विभाग को 5 हज़ार 683 करोड़ इस बार के बजट में दिया गया है. वहीं खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को 6 हजार 428 बजट में दिया गया. यह विभाग मंत्री दयालदास बघेल के पास है.

ज़रूर पढ़ें