Earthquake: ताइवान में 7.5 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी, 50 से अधिक घायल

Earthquake: न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा रॉयटर्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दी गई जानकारी के अनुसार इस भूकंप की तिव्रता 7.5 बताई गई है.

Earthquake

भूकंप (ANI)

Earthquake: ताइवान में बुधवार की सुबह भूकंप के जोरदार झटकों महसूस किए गए हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा रॉयटर्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दी गई जानकारी के अनुसार इस भूकंप की तिव्रता 7.5 बताई गई है. इस भूकंप के बाद जापान से लगे समुद्री इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है. चेतावनी में कहा गया है कि सुनामी के दौरान समुद्र में तीन मीटर से ज्यादा ऊंची लहरें उठने की आशंका जताई गई है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट ने अनुसार, ताइवान के पास समुद्र में 7.5 की प्रारंभिक तीव्रता वाला भूकंप आया है. भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी होने के बाद जापान ने ओकिनावा के दक्षिणी प्रान्त के तटीय क्षेत्रों के लिए निकासी सलाह जारी की है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट के बड़े क्षेत्रों तक 3 मीटर तक की सुनामी लहरें पहुंचने की आशंका है.

50 से अधिक घायल

रॉयटर्स द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ताइवान के अग्निशमन विभाग ने बुधवार को कहा कि द्वीप के पूर्वी तट पर आए 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद अब तक एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई है और 50 से अधिक घायल हो गए हैं. सूत्रों की मानें तो जोरदार भूपंक के झटकों की वजह से ताइवान के कई शहरों में इमारतें गिर गई हैं. यह बीते 25 सालों में सबसे तेज भूकंप का झटका बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: वायनाड से आज नामांकन करेंगे कांग्रेस नेता राहुल गांधी, बहन प्रियंका रहेंगी मौजूद, चुनौती देने पहुंचे रहीं स्मृति ईरानी

जानकारों की मानें तो इससे पहले 1999 काफी तेज भूकंप आया था. तब इस भूकंप के बाद 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. जबकि इस भूकंप में 1300 घायल हुए थे. लेकिन अब बुधवार को आए भूकंप के बाद करीब एक लाख घरों की बिजली गुल हो गई है. ताइवान में भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा तबाही हुएलिन नाम के शहर में हुई है. इसी शहर में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है. भूकंप से हुई तबाही के बाद बिजली और इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई हैं.

ज़रूर पढ़ें