ED का मनी लॉडिंग केस में एक्शन, पूर्व TMC सांसद की कंपनी के विमान, जमीन और फ्लैट कुर्क

ED ने तीन राज्यों में पूर्व टीएमसी सांसद की संपत्ति कुर्की की है. इसकी जानकारी ईडी ने बताया है कि 328 बिघा जमीन कुर्क की गई है.

ED

प्रतिकात्मक तस्वीर

ED ने पूर्व टीएमसी सांसद केडी सिंह के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. ईडी के ओर से शनिवार को दी गई जानकारी के अनुसार, केडी सिंह की कंपनी अलकेमिस्ट ग्रुप के 29 करोड़ रुपये से अधिक कीमत के बने क्राफ्ट विमान और फ्लैट कुर्क कर लिए गए हैं. यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और मध्य प्रदेश में की है.

यूपी पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज किए गए कई एफआईआर से संबंधित मामलों में सीबीआई जांच कर रही है. इसमें आरोप लगाया गया है कि समूह ने अपनी कंपनियों अल्केमिस्ट होल्डिंग्स लिमिटेड और अल्केमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेड के जरिए 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की ‘फर्जी’ तरीके से जुटाई है.

कंपनी के ओर से पैसा लेते वक्त ग्राहकों से हाई रिटर्न देने के साथ निवेश पर उच्च ब्याज दर के साथ ही फ्लैट, विला और प्लॉट देने का वादा किया गया था. ईडी ने एक बयान में कहा, इन संपत्तियों को अस्थायी रूप से मनी लांन्ड्रिंग एक्ट के तहत कुर्क किया गया है. कुर्क की गई संपत्ति में एक क्राफ्ट किंग एयर C90A विमान, हिमाचल प्रदेश के शिमला और सिरमौर जिलों के अलावा मध्य प्रदेश के कटनी में फ्लैट और जमीन कुर्क की गई है.

328 बीघा जमीन कुर्क

ईडी द्वारा कार्रवाई के संबंध में जानकारी देते हुए कहा गया है कि हरियाणा के पंचकुला में पार्श्वनाथ रॉयल प्रोजेक्ट में अलकेमिस्ट रियल्टी लिमिटेड द्वारा खरीदे गए कुल 18 फ्लैट के अलावा शिमला (ग्रामीण) और सिरमौर के क्योंथल में लगभग 250 बीघा और 78 बीघा जमीन भी कुर्क की गई है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कच्च्यतिवु द्वीप श्रीलंका को देने पर पीएम मोदी बोले- ‘इंदिरा सरकार के फैसले से हर भारतीय नाराज’

गौरतलब है कि अलकेमिस्ट ग्रुप, टीएमसी के पूर्व राज्यसभा सांसद कंवर दीप सिंह की कंपनी है. कुर्क की गई संपत्तियों की कुल कीमत 29.45 करोड़ रुपये है. ईडी का दावा है कि कंपनी द्वारा निवेशकों को कभी भी पैसा नहीं वापस किया गया है. पैसा लेकर अलकेमिस्ट समूह ने डायवर्ट कर दिया था.

ज़रूर पढ़ें