Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रायपुर पुलिस-प्रशासन सख्त, बाउंड ओवर के तहत कर रही कार्रवाई

Lok Sabha Election: चुनाव के दौरान शांति भंग करने वालों पर रायपुर पुलिस की कड़ी निगरानी है. इस संबंध में लगातार कार्रवाई की जा रही है. 5380 लोगों पर धारा 151 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई. 1130 लोगों पर बाउंड ओवर की कार्रवाई की गई.
Chhattisgarh News

फाइल फोटो

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव का तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होना है.  7 मई को छत्तीसगढ़ में भी 7 सीटों पर मतदान होगा. इसमें रायपुर जिला भी शामिल है. चुनाव संपन्न कराना हर बार जिला प्रशासन के लिए चुनौती होता है. इस बार भी चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करना एक चुनौती बनी हुई है. चुनाव के मद्देनज़र रायपुर में अपराधियों पर नकेल कसने की कार्रवाई जारी है. आचार संहिता लगने के बाद से पुलिस प्रशासन के तरफ से लगातार प्रतिबंधात्मक कार्रवाई हो रही है. अब तक अपराधियों पर बाउंड ओवर और गैर जमानती धारा में तामिल की कार्रवाई की गई है. वहीं आचार संहिता लगने के बाद जिला प्रशासन की तरफ से करोड़ों रुपए कैश भी जब्त किए गए हैं.

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रायपुर पुलिस-प्रशासन की बड़ी कार्रवाई

चुनाव के दौरान शांति भंग करने वालों पर रायपुर पुलिस की कड़ी निगरानी है. इस संबंध में लगातार कार्रवाई की जा रही है. 5380 लोगों पर धारा 151 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई. 1130 लोगों पर बाउंड ओवर की कार्रवाई की गई. 2022 लोगों पर गैर जमानती धारा लगाने की कार्रवाई की गई.

गौरतलब है कि 16 मार्च को आचार संहिता लगने के बाद अब तक रायपुर जिले में 4.45 करोड़ रुपए कैश जब्त किए गए. इसके अलावा 0.29 करोड़ के किम्मत की 6318 लीटर शराब, 0.89 करोड़ के किम्मत की 549 किलोग्राम ड्रग्स और 0.33 करोड़ रुपए के किम्मत की 66 किलोग्राम कीमती सोने- चांदी जब्त किए गए. 16.38 करोड़ के फ़्रीबीज सामान जब्त किए गए. इस प्रकार कुल 22.34 करोड़ रुपए के किम्मत की सामान जब्त किए गए.

बता दें कि जिन लोगों पर दो या दो से अधिक अपराध दर्ज है, उनसे बाउंड ओवर की कार्रवाई में शपथ पत्र भरवारा गया है. इसमें अपराधियों से यह लिखवाया गया है कि चुनाव के दौरान उनसे कोई भी आपराधिक गतिविधियां नहीं होगी, नहीं तो प्रशासन कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है.

क्या होता है बाउंड ओवर ?

पुलिस कार्रवाई के अंतर्गत बाउंड ओवर एक प्रकार का एग्रीमेंट है, इस एग्रीमेंट में अपराधी आगामी एक वर्ष तक अपराध से दूर रहने की सहमति देता है.बाउंड ओवर के उल्लंघन पर पुलिस संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर कार्रवाई कर सकती है, साथ ही बाउंड ओवर के उल्लंघन पर अपराधी को फाइनेंस बाउंड की राशि भी जमा करनी होगी. बाउंड ओवर करने के बाद अपराधियों पर पुलिस पैनी नजर रखती है. साथ ही बाउंड ओवर के बाद अपराधियों में भय रहता है कि यदि वे आपराधिक गतिविधि करते हैं तो उन्हें गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया जाएगा.

ये भी पढ़े- नारायणपुर लाया गया मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों का शव, जवानों ने लैपटॉप और कंप्यूटर किया बरामद

रायपुर SSP संतोष सिंह ने दी जानकारी 

रायपुर SSP संतोष सिंह ने बताया कि चुनाव के दौरान शांति भंग करने वालों पर ज्यादातर मामलों में धारा 151 के तहत कार्रवाई होती है. यह कार्रवाई तब होती है जब लगे कि दो पक्षों के बीच हिंसा भड़क सकती है या चुनावी घोषणा के बाद यह लगे कि अपराधियों या संबंधित व्यक्ति द्वारा हिंसा की जा सकती है. मारपीट करने वालों के खिलाफ भी यह कार्रवाई की जाती है. इस संबंध में रायपुर में 5 हजार 380 लोगों पर धारा 151 के तहत कार्रवाई हुई है.

उन्होंने आगे जहा कि चुनाव  के दौरान रायपुर पुलिस की कार्रवाई के बाद अपराधियों में भय का माहौल है. रायपुर पुलिस 7 मई को होने वाले चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने का प्रयास कर रही है. अपराधियों के खिलाफ़ गैर जमानती वारंट भी जारी किए जा रहे है. जिला प्रशासन अपील कर रहा है, 7 मई को लोग घर से निकले और अपना मताधिकार का प्रयोग करें.

 

ज़रूर पढ़ें