MP News: भोपाल में सिमी के 4 आतंकियों की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती

MP News: 9/11 आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने सिमी पर कार्रवाई की थी.

MP News

सिमी के 4 आतंकियों की बिगड़ी तबीयत

MP News: भोपाल में सिमी यानी स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया के चार आतंकियों की तबीयत बिगड़ने से हड़कंप मच गया. चार में से दो आतंकियों अबू फैसल और कमरूद्दीन को शहर के जेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं बाकी के दो आतंकियों को जेल में बने ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सभी आतंकियों का इलाज जारी है. बता दें कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के केंद्रीय जेल में हड़ताल करने के दौरान सिमी के चारों आतंकियों की तबीयत बिगड़ गई.

क्या है पूरा मामला?

दरअसल केंद्रीय जेल में हड़ताल कर रहे भारत सरकार की ओर से प्रतिबंधित संगठन सिमी पिछले कई दिनों से सामूहिक नमाज पढ़ने की अनुमति, अंडा सेल से बाहर घूमने की अनुमति, अखबार-लाइब्रेरी की सुविधा जैसी मांगों को लेकर पिछले कुछ दिनों से भूख हड़ताल कर रहे थे. बता दें की पिछले 5 सालों के दौरान यह उनकी यह 15वीं भूख हड़ताल है.

यह भी पढें: Lok Sabha Election 2024: दिग्विजय के गढ़ में BJP की तैयारी तेज, ‘गांव चले अभियान’ में वीडी शर्मा हुए शामिल, लोगों के बीच अलाव पर हाथ सेंकते आए नजर

कौन है ये आरोपी?

बताते चलें कि सिमी के कुल 23 सदस्य भोपाल जेल में बंद है. जिनमें से दो आतंकियों को फांसी की सजा तो वहीं दो को उम्र कैद की सजा मिली है. इसके पहले भी सिमी के इन आतंकियों ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल किया है. उस वक्त जेल प्रबंधन ने सुरक्षा का हवाला देते हुए उनकी मांगों को मानने से इनकार कर दिया था.

2001 में सिमी पर लगा था प्रतिबंध

बता दें कि वर्ष 2001 में सिमी पर पहली बार प्रतिबंध लगा था. 9/11 आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने इस संगठन पर कार्रवाई की थी. अन्य आतंकी संगठनों से संबंध और आतंकी हमलों में सिमी के शामिल होने का आरोप लगाया गया था. हालांकि बीच में कुछ दिनों के लिए प्रतिबंध हटा लिया गया था, लेकिन फिर सुप्रीम कोर्ट ने इसपर बैन लगाने का आदेश दे दिया था. जिसके बाद इसे प्रतिबंधित कर दिया गया.

ज़रूर पढ़ें