Lok Sabha Election: भोपाल से कट सकता है प्रज्ञा सिंह ठाकुर का टिकट, रेस में शिवराज के साथ इस नेता का भी नाम

Lok Sabha Election 2024: शिवराज सिंह चौहान विधानसभा चुनाव के बाद फिर से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज नहीं हो सके हैं, लेकिन प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर उनके और उनके करीबियों के नामों की चर्चाएं तेज हैं.
bhopal lok sabha seat

प्रज्ञा ठाकुर व शिवराज सिंह चौहान

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी जल्द ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है. एमपी की राजधानी भोपाल में राज्य की 29 लोकसभा सीटों को लेकर लगातार मंथन जारी है. वहीं गुरुवार 29 फरवरी को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद नाम सामने आ सकते हैं. मध्य प्रदेश के तमाम बड़े नाम दिल्ली पहुंच चुके हैं. ऐसी सम्भावनाएं जताई जा रही हैं कि 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर बड़ा दांव खेल सकती है. रिपोर्ट्स की मानें तो भाजपा का गढ़ कहे जाने वाले विदिशा और भोपाल से शिवराज सिंह चौहान का नाम सामने आ रहा है. ऐसे में शिवराज सिंह चौहान का सियासी कद विरोधी खेमे की मुश्किलें बढ़ा सकता है. दूसरी तरफ भोपाल सीट से आलोक शर्मा का नाम भी सामने आ रहा है.

प्रज्ञा सिंह ठाकुर का कट सकता है टिकट

सूत्रों की मानें तो मध्य प्रदेश में लोकसभा सीट पर बड़ा फेरबदल हो सकता है. पार्टी करीब 21 सांसदों का टिकट काट सकती है. इस चुनाव में महिला प्रत्याशी पर भी पार्टी बड़ा दांव खेल सकती है. जिस तरह से भोपाल सीट को लेकर खबरें आ रही हैं, मौजूदा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर का यहां से टिकट कट सकता है. हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर कोई भी घोषणा नहीं हुई है.

विदिशा सीट से शिवराज के अलावा रमाकांत भार्गव का नाम सामने आ रहा है. गुना-शिवपुरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और केपी यादव के नाम पर चर्चाएं तेज हैं. वहीं बात राजगढ़ सीट की करें तो यहां से रोडमल नागर का नाम लगातार सामने आ रहा है. ये शिवराज सिंह चौहान के करीबी बताए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: ग्वालियर सीट से कौन होगा बीजेपी का उम्मीदवार? बीजेपी करा रही रायशुमारी, जानें यहां कितने दावेदार?

शिवराज के करीबी भी रेस में

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर जहां एक तरफ 4 दशक से कमलनाथ का दबदबा रहा है तो वहीं बीजेपी इस बार यहां बड़ा दांव खेलने की तैयारी में है. फिलहाल, यहां से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ सांसद हैं. हाल ही में दोनों नेताओं के बीजेपी में जाने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म रहा था. लेकिन दो-तीन दिनों की उठापटक के बाद ये तय हो गया कि दोनों नेता कांग्रेस का साथ नहीं छोड़ेंगे. खबरों की मानें तो इस सीट से नत्थन शाह कवरेती और डॉ. गगन कोल्हे के नाम की चर्चा तेज हो चली है. ये दोनों नेता भी शिवराज सिंह चौहान के खेमे के हैं.

भले ही शिवराज सिंह चौहान विधानसभा चुनाव के बाद फिर से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज नहीं हो सके हैं, लेकिन प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर उनके और उनके करीबियों के नामों की चर्चाएं तेज हैं, जिसके कारण सियासी सरगर्मियां बढ़ी हुई हैं. हालांकि अंतिम ऐलान पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. अब देखना होगा कि 2024 लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में किसके नाम पर मुहर लगती है.

ज़रूर पढ़ें