लोकसभा चुनाव: बीजेपी उम्मीदवारों की जल्द आ सकती है सूची, इन नामों पर लग सकती है मुहर

Loksabha Election 2024: एमपी बीजेपी को केंद्रीय नेतृत्व की ओर से मध्यप्रदेश की 23 लोकसभा सीटों पर कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से राय लेकर संभावित दावेदारों के नाम के रायशुमारी का काम मिला है.
bjp meeting

बीजेपी चुनाव समिति की बैठक

लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही समय रह गया है. बीजेपी और कांग्रेस अपनी ओर से ताकत झोंकने को तैयार हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं. भारत जोड़ो न्याय यात्रा एमपी में प्रवेश करने वाली है. वहीं बीजेपी में बैठकों का दौर जारी है. बीजेपी इस बार मध्यप्रदेश में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं. बीजेपी सभी 29 सीटें जीतकर कांग्रेस को चारों खाने चित्त करना चाहती है.

भोपाल में बीजेपी चुनाव समिति की बैठक

27 फरवरी को बीजेपी चुनाव समिति की बैठक हुई. बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में लोकसभा चुनाव प्रभारी महेंद्र सिंह, सह प्रभारी सतीश उपाध्याय, प्रदेश संगठन मंत्री हितानंद शर्मा, बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा और चुनाव के अन्य सदस्य मौजूद रहे.बीजेपी कार्यालय में हुई इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 23 सीटों पर उम्मीदारों के नाम फाइनल करने के लिए की गई.एमपी बीजेपी को केंद्रीय नेतृत्व की ओर से मध्यप्रदेश की 23 लोकसभा सीटों पर कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से राय लेकर संभावित दावेदारों के नाम के रायशुमारी का काम मिला है.

बीजेपी बैठक ने बनाया पैनल

बीजेपी की चुनाव समिति की बैठक के बाद ऐसी खबरें आ रही हैं कि समिति ने दो या तीन पदाधिकारियों का पैनल बनाया है. ये पैनल मध्यप्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की चयन सूची तैयार करेगी. इस चयनसूची को ये पैनल केंद्रीय नेतृत्व के पास भेजेगा. केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा कि कौन सा उम्मीदवार चुनाव लड़ने के लिए उचित है. केंद्रीय नेतृत्व के निर्णय के बाद ही बीजेपी उम्मीदवारों के नाम तय होंगे. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार यानी 28 फरवरी को होने वाली है. इसी बैठक में उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट तैयार होगी. बीजेपी 100 नामों की सूची एक हफ्ते में जारी करेगी जिसमें मध्य प्रदेश के चार से पांच उन लोकसभा सीटों के नाम होंगे जहां भाजपा कमजोर है.

दिग्गजों को उतारने की तैयार में बीजेपी

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी साम, दाम, दंड और भेद अपना रही है. इस चुनाव में बीजेपी का नारा ‘अबकी बार, 400 पार ‘ को सार्थक करने के लिए दिग्गजों को मैदान में उतारने की तैयार कर रही है. बीजेपी के लिए भोपाल सबसे सुरक्षित सीट रही है.भोपाल से बीजेपी ने कभी भी अपने उम्मीदवार दोहराया नहीं है. राजनीतिक गलियारों में खबर है कि भोपाल की वर्तमान सांसद साध्वी प्रज्ञा की जगह बीजेपी भोपाल जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी को उम्मीदवार घोषित कर सकती है.वहीं विदिशा से एमपी के पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र को उतारने की तैयारी है. नरोत्तम मिश्र मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में डबरा से चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे.

ये भी पढ़े: मुरैना में ब्राह्मण समाज सम्मेलन में शामिल हुए राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा, लोकसभा चुनाव में ब्राह्मण उम्मीदवार की उठी मांग

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से शंकर लालवानी को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. वर्तमान में शंकर लालवानी इंदौर से सांसद हैं. इसके अलावा मुरैना लोकसभा सीट से बीजेपी नरेंद्र सिंह तोमर को उतारने की तैयारी में है. वर्तमान में नरेंद्र सिंह तोमर मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हैं. इससे पहले नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना से सांसद थे और केंद्र की बीजेपी सरकार में केंद्रीय कृषि मंत्री थे.

गुना-शिवपुरी से लोकसभा सीट से सांसद केपी यादव को बीजेपी हटाने की तैयारी में है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना-शिवपुरी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्तमान राज्यसभा सांसद हैं. खबर ऐसी भी है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

छिंदवाड़ा में कमलनाथ को घेरने की तैयारी

कांग्रेस कमलनाथ को छिंदवाड़ा से लोकसभा का प्रत्याशी घोषित कर सकती है. वहीं बीजेपी छिंदवाड़ा में कमलनाथ को घेरने की तैयारी में है.बीजेपी छिंदवाड़ा में मिशन मोड है. बीजेपी शिवराज सिंह चौहान को उतारने की तैयार में है. बीजेपी शिवराज सिंह चौहान को नई जिम्मेदारी देना चाहती है. सूत्रों की माने तो शिवराज सिंह चौहान को केंद्र में नई जिम्मेदारी मिल सकती है.

ज़रूर पढ़ें