MP News: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 43 लाख के दो इनामी नक्सली ढेर

Naxalite encounter search operation: सर्चिंग के दौरान रात करीब 9 से 10 बजे के बीच पहले से घात लगाकर बैठे 20 से 25 नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी. जवाबी कार्रवाई में हॉकफोर्स ने एक महिला सहित दो हार्डकोर वर्दीधारी नक्सलियों को ढेर कर दिया.

Two hardcore Naxalites encounter in Balaghat.

बालाघात में मुड़भेठ के दौरान एक महिला सहित 43 लाख के दो इनामी हार्डकोर नक्सली ढेर

Balaghat: माननीय मुख्‍यमंत्री द्वारा मध्‍यप्रदेश पुलिस को नक्‍सल विरोधी अभियान में कठोर कार्यवाही किए जाने के निर्देशों के अनुक्रम में मध्यप्रदेश पुलिस हॉकफोर्स को नक्सल विरोधी अभियान के अंतर्गत एक और बड़ी सफलता प्राप्त हुई है. हॉकफोर्स ने आसूचना आधारित नक्सल विरोधी अभियान के तहत 1 अप्रैल को बालाघाट के जंगल में सर्च अभियान के दौरान एक महिला नक्सली सहित 43 लाख रुपए के दो नक्सलियों को मुठभेड़ में ढेर कर दिया. मारे गए नक्सलियों से एक एके-47 एवं एक 12 बोर राइफल बरामद की गई. वहीं बालाघाट में नक्सल गतिविधियों की शुरुआत से आज तक के इतिहास में पहली बार नक्सलियों से बीजीएल शेल बरामद किए गए. इनसे दो बीजीएल शेल, वायरलेस सेट, दो रेडियो भी बरामद किए गए. नक्सलियों से यह मुठभेड़ लांजी थाना क्षेत्र के पितकोना-केरझरी के जंगल में हुई. एनकाउंटर में मारी गई महिला नक्सली कान्हा-भोरमदेव डिवीजन के विस्तार प्लाटून-02 की डिविजनल कमेटी की सदस्य थी. वहीं दूसरा नक्सली मलाजखंड एरिया कमेटी का सदस्य था. दोनों ही नक्सली मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कई नक्सली वारदातों को अंजाम दे चुके थे. हॉकफोर्स और सीआरपीएफ की टीम द्वारा मुठभेड़ के बाद जंगल में सघन सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है.

तीन राज्यों के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सक्रिय थे नक्सली

हॉकफोर्स को बालाघाट जिले के लांजी थाना क्षेत्र के पितकोना-केरझरी जंगल में नक्सलियों के जीआरबी डिवीजन के नक्सलियों की मौजूदगी की विशेष आसूचना मिली. आसूचना पर हॉकफोर्स स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने त्वरित रूप से जंगल में सर्चिंग अभियान चलाया. सर्चिंग के दौरान रात करीब 9 से 10 बजे के बीच पहले से घात लगाकर बैठे 20 से 25 नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी. जवाबी कार्रवाई में हॉकफोर्स ने एक महिला सहित दो हार्डकोर वर्दीधारी नक्सलियों को ढेर कर दिया. मारे गए नक्सलियों के पास से एक एके-47 और 12 बोर की राइफल के साथ ही दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई है. कार्रवाई के दौरान किसी भी जवान के हताहत होने की सूचना नहीं है. मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली सजंती उर्फ क्रांति पति सुरेंदर (38) निवासी ग्राम रेगाड़म थाना भेज्जी जिला सुकमा (छग) पर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कुल मिलाकर 29 लाख रुपए और रघु उर्फ शेर सिंह, उर्फ सोमजी पन्द्रे निवासी दडेकसा जिला बालाघाट पर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कुल मिलाकर 14 लाख रुपए का इनाम घोषित था. मारे गए नक्सली महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में सक्रिय थे. मुठभेड़ के दौरान अन्य नक्सलियों के घायल होने की भी संभावना है, जिनकी जंगल में तलाश की जा रही है.

ये भी पढ़े: MP News: पंडित प्रदीप मिश्रा के अगले कार्यक्रम निरस्त, ब्रेन में आई सूजन, नारियल से लगी थी चोट

मुख्यमंत्री के कार्यकाल में यह दूसरी बड़ी सफलता

मुख्‍यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देश एवं प्रोत्‍साहन के परिणाम स्‍वरूप 14 दिसंबर को 14 लाख का ईनामी हार्ड कोर नक्‍सली मड़काम हिड्मा उर्फ चैतु (लगभग 32-33 वर्ष) निवासी ग्राम पोमरा, थाना मिरतुर, जिला बीजापुर (छत्तीगढ़) को मार गिराया गया था. अभियान में सम्मिलित 24 पुलिसकर्मियों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन प्रदान किया गया. 01 अप्रैल 2024 को नक्‍सल विरोधी अभियान के तहत दो ईनामी हार्ड कोर नक्‍सलियों को ढ़ेर करने वाले पुलिसकर्मियों को भी आउट ऑफ टर्न प्रमोशन प्रदान कर सम्‍मानित किया जाएगा. पुलिसकर्मियों के मनोबल को बढ़ाने और साहसिक कार्यवाहियों को प्रेरित करने के लिए माननीय मुख्‍यमंत्री जी द्वारा निरंतर इस तरह का प्रोत्‍साहन दिया जा रहा है.

पिछले साल की थी तीन बड़ी कार्रवाई

मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सल उन्मूलन के लिए चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियानों के तहत वर्ष 2023 में तीन बड़ी कार्रवाइयां की गई हैं. इन कार्रवाइयों में हॉकफोर्स ने 2 महिला नक्सलियों सहित 4 हार्डकोर नक्सलियों को धराशायी किया है. इन सभी नक्सलियों पर मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संयुक्त रूप से 14-14 लाख रुपये का इनाम घोषित था. वर्ष 2023 के अप्रैल में हुई कदला मुठभेड़ में महिला नक्सली सरिता तथा सुनीता, कुंदुल-कोद्दापार जंगल क्षेत्र में सितंबर में हुई मुठभेड़ में नक्सली कमलू को धराशायी किया जा चुका है. बता दें कि अगस्त 2023 में मध्यप्रदेश पुलिस ने जबलपुर शहर से नाॅर्थ बस्तर तथा आरकेबी डिविजन के मास संगठन के प्रभारी एसजेडसीएम अशोक रेड्‌डी उर्फ बलदेव को उसकी पत्नी एसीएम रेमती के साथ गिरफ्तार किया था.

विगत 5 वर्षों में 17 नक्सली ढेर

• पिछले 5 वर्षों में 17 नक्सलियों को मार गिराया गया है, जिनमें 2 डीवीसीएम नक्सल कमांडर और 15 एसीएम रैंक के नक्सली शामिल थे, जिन पर कुल 2.62 करोड़ रुपए का इनाम घोषित था.

• वर्ष 2022 में कुल 06 इनामी नक्सली मारे गए हैं तथा एक वर्ष में सर्वाधिक नक्सली मारे जाने का रिकार्ड है, जो कुल 1,20,00,000/- रुपए के इनामी नक्सली मारे गए हैं.

• इसी क्रम में वर्ष 2023 में कुल 04 इनामी नक्सली मारे गए हैं, जो कुल 56,00,000/-रुपए के इनामी थे.

• इस प्रकार विगत 02 वर्षों में कुल 10 इनामी नक्सली मारे गए हैं, जिन पर कुल 1,76,00,000/- रुपए का इनाम घोषित था.
पिछले 5 वर्षों में गिरफ्तार किए गए नक्सली

• मध्यप्रदेश राज्य में 01 एसजेडसीएस (अशोक रेड्डी) तथा 04 एसीएम रैंक के हार्डकोर नक्सली सहित कुल 05 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है, जिन पर कुल 1,41,00,000/- रुपए का इनाम घोषित था.

ज़रूर पढ़ें