Lok Sabha Election 2024: एमपी फेज 1 इलेक्शन पर ADR की रिपोर्ट आई, देश भर में नकुलनाथ सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में 88 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 17 उम्मीदवारों ने आपराधिक मामले की जानकारी दी है. यानी 19 प्रतिशत प्रत्याशी आपराधिक मामलों में शामिल हैं.
ADR report richest candidate kamala Nath in country

एमपी फेज 1 इलेक्शन पर एडीआर की रिपोर्ट में देश भर में नकुलनाथ सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशी हैं

Bhopal: मध्य प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने पहली रिपोर्ट पेश की है. मध्य प्रदेश के फेज 1 इलेक्शन को लेकर एनालिसिस करते हुए एडीआर ने बताया है कि देशभर में नकुलनाथ सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशी हैं. जिनकी संपत्ति 716 करोड़ है. इसके अलावा मध्य प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए 88 उम्मीदवारों ने जानकारी दी है. जिसमें 27 करोड़पति उम्मीदवार है, यानी कि 31 फीसदी करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं.

वही मध्य प्रदेश में कमलेश्वर इंद्रजीत पटेल हैं. सीधी लोकसभा सीट से कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है. उन्होंने अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है. कमलेश्वर पटेल की संपत्ति 39 करोड़ है. बीजेपी से सीधी लोकसभा सीट से प्रत्याशी डॉक्टर राजेश मिश्रा की संपत्ति 14 करोड़ है. वहीं छिंदवाड़ा से नकुलनाथ के सामने बीजेपी के प्रत्याशी विवेक साहू की संपत्ति 36 करोड रुपए है. जबलपुर से लोकसभा प्रत्याशी आशीष दुबे की संपत्ति 35 करोड़ है, जबकि जबलपुर से कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव की संपत्ति 5 करोड़ है.

बालाघाट से प्रत्याशी सम्राट सिंह की संपत्ति 19 करोड़ है, इसी लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी भारती पारधी की संपत्ति 5 करोड़ है. मंडला लोकसभा सीट से आठ बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले फग्गन सिंह कुलस्ते की संपत्ति 5 करोड़ है. शहडोल से दूसरी बार बीजेपी की प्रत्याशी बनी हिमाद्री सिंह की संपत्ति 5 करोड़ है

19 फीसदी के खिलाफ केस 10 गंभीर मामलों में आरोपी

इसके अलावा आपराधिक मामलों की भी जानकारी प्रत्याशियों ने चुनाव आयोग को दी है. मध्य प्रदेश में 88 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. 17 उम्मीदवारों ने आपराधिक मामले की जानकारी दी है. यानी कि 19 प्रतिशत प्रत्याशी आपराधिक मामलों में शामिल हैं. 9 प्रत्याशियों पर गंभीर मामले दर्ज हैं. 10 फीसदी ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनके खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज है.

ये भी पढ़े: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने किया दावा, प्रदेश में लक्ष्य से तीन गुना सदस्यों ने ग्रहण की BJP की सदस्यता

मध्य प्रदेश में बालाघाट सबसे संवेदनशील इलाका

मध्य प्रदेश में बालाघाट सबसे ज्यादा संवेदनशील इलाका घोषित किया गया है. इस क्षेत्र में 13 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भरा है. चार उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. बसपा कांग्रेस और दो निर्दलीय प्रत्याशीके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. जबलपुर में 19 प्रत्याशी ने अपना नामांकन भरा है. चार प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, राष्ट्रीय निर्माण पार्टी और दो अन्य उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. सीधी लोकसभा सीट में 17 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन भरे हैं. बीजेपी कांग्रेस और निर्दलीय के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज हैं.

इन प्रत्याशियों पर गंभीर धाराओं के तहत दर्ज केस

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी देवी राम भलावी पर 9 केस दर्ज हैं. सबसे ज्यादा मारपीट के मामले दर्ज हैं, 6 गंभीर आईपीसी की धाराएं दर्ज हैं. इसी लोकसभा सीट से अहिंसा समाज पार्टी के प्रत्याशी राजेश कुशवाहा पर छेड़छाड़ का मामला दर्ज हुआ था. हालांकि इस मामले में सजा के तौर पर 2000 का जुर्माना लगा था बालाघाट लोक सभा सीट से बसपा प्रत्याशी कंकर मुंजारे पर आगजनी, मारपीट, बलवा की धाराओं के तहत मामले दर्ज हैं. जबलपुर लोकसभा सीट से विनय चक्रवर्ती पर तीन मामले दर्ज हैं मारपीट और धारदार हथियार से हमला करने के भी मामले में केस दर्ज हैं.

ज़रूर पढ़ें