MP News: इंदौर में इंसान की तरह हुआ सांप का अंतिम संस्कार, अकेले रह गई नागिन, जानिए क्या है पूरा मामला

MP News: हुकुमचंद मिल परिसर के पास स्थित शिव मंदिर के नजदीक लंबे समय से नाग नागिन का एक जोड़ा निवासरत था. तेज गर्मी की वजह से सांप की मौत हो गई.
MP News, Indore, snake

इंदौर में इंसान की तरह हुआ सांप का अंतिम संस्कार

MP News: इंदौर से एक हैरान करने वाले खबर सामने आ रही है. सांप का अंतिम संस्कार… सुनने में यह बात अजीब लग रही होगी, लेकिन ऐसा हुआ है मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में. यह मामला है हुकुमचंद मिल परिसर का है. हुकुमचंद मिल परिसर के पास स्थित शिव मंदिर के नजदीक लंबे समय से नाग नागिन का एक जोड़ा निवासरत था. जानकारी के मुताबिक तेज गर्मी की वजह से सांप की मौत हो गई. इसके बाद हिंदू रीति रिवाज के साथ सांप का अंतिम संस्कार किया गया.

कई दिनों से रह रहा था नाग नागिन का जोड़ा

दरअसल, शिव मंदिर के नजदीक लंबे समय से नाग नागिन का एक जोड़ा कई दिनों से रह रहा था. आए दिन मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को इनके दर्शन भी होते रहते थे, लेकिन दोनों ने कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया. कल शाम सांप मंदिर के पास आकर बैठ गया, उसे देखकर पुजारी को लगा कि वह बाद में चला जाएगा, लेकिन मंगलवार को जब पुजारी विजय रामदास महाराज जब मंदिर पहुंचे तो सांप उसी जगह पर नजर आया. काफी देर तक जब उसमे कोई हलचल नहीं ही तो पुजारी ने लकड़ी की मदद से उसे हटाने का प्रयास किया, लेकिन तब भी हलचल नही हुई तो सांप के मृत होने की पुष्टि हो गई.

यह भी पढ़ें: MP News: DDAV यूनिवर्सिटी में MBA के लगातार 2 पेपर लीक, दूसरे दिन भी जारी ABVP का हंगामा, कुलपति का कहना- ‘जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई’

मृत सांप का नर्मदा में करेंगे अस्थि विसर्जन

बताया जा रहा है कि तेज गर्मी पड़ने की वजह से सांप की मौत हो गई. इसके बाद सांप का दूध और जल से अभिषेक कर मिल परिसर में ही हिंदू रीति रिवाज के साथ सांप का अंतिम संस्कार किया गया. इस पर विजय रामदास महाराज ने बताया कि सांप की अस्थियों का नर्मदा में विसर्जन किया जाएग. जैसे एक मनुष्य का अंतिम संस्कार विधि विधान से होता है तीसरा और 11वां कराया जाता है उसी प्रकार इस सांप का अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी करेंगे.

ज़रूर पढ़ें