MP News: मीरा यादव के नामांकन निरस्त के मामले में चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, रिटर्निंग ऑफिसर की कार्यप्रणाली पर उठाए सवाल

SP Candidate Meera Deepak Yadav: कांग्रेस ने चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर रिटर्निंग ऑफिसर को हटाए जाने की मांग की है.
meera yadav image

प्रत्याशी मीरा यादव के नामांकन निरस्त होने के मामले चुनाव आयोग को पत्र लिखा है.

Lok Sabha Election2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो चुका है. कई दलों के प्रत्याशियों नामांकन फार्म भर दिये है. लेकिन इस बीच अब इंडी गठबंधन के लिए खजुराहों से एक बुरी खबर आई. खजुराहो लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी मीरा दीपक यादव का नामांकन रद्द हो गया. दरअसल मीरा यादव के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं होना पाया गया है. जिसकी वजह से पन्ना जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ने नामांकन रद्द कर दिया. सीट समझौते के तहत कांग्रेस ने खजुराहो सीट समाजवादी पार्टी को दी थी. वहीं अब खजुराहो लोकसभा प्रत्याशी मीरा दीप नारायण यादव के नामांकन निरस्त करने के मामले में कांग्रेस चुनाव आयोग पहुंच गई है. कांग्रेस ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पत्र लिखा.

कांग्रेस ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

SP मीरा दीप नारायण यादव के नामांकन निरस्त करने के मामले में कांग्रेस चुनाव आयोग पहुंच गई. कांग्रेस ने चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर रिटर्निंग ऑफिसर को हटाए जाने की मांग की है. कांग्रेस ने पत्र नामांकन भरने के नियमों का हवाला दिया है. पत्र मे लिखा गया है कि महोदय उपरोक्त विषयान्तर्गत निवेदन है कि लोकसभा चुनाव 2024 के आम चुनाव की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की गई है तथा प्रदेश में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है. लोकसभा क्षेत्र 08- खजुराहो मध्यप्रदेश से समाजवादी पार्टी की ओर से प्रत्याशी श्रीमती मीरा दीपक यादव द्वारा दिनांक 4 अप्रैल, 2024 को अपना नामांकन फार्म निर्धारित समय अवधि में पन्ना जिला निर्वाचन कार्यालय में रिटर्निंग ऑफिसर श्री सुरेश कुमार के समक्ष प्रस्तुत किया गया. नामांकन फार्म प्रस्तुत करते समय मान.भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नियम है कि नामांकन फार्म को प्राप्त करते समय रिटर्निंग ऑफिसर की ड्यूटी है कि वह नामांकन फार्म को अच्छी तरह से देखे एवं फार्म में जो त्रुटि है वह प्रत्याशी को चेक लिस्ट के माध्यम से स्कूटनी के समय प्रस्तुत करने के लिए सूचित करेगा एवं यदि कहीं पर हस्ताक्षर नहीं हुए है तब वह प्रत्याशी से अपने समक्ष हस्ताक्षर कराएगा.

ये भी पढ़े: खजुराहो से सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द, भड़के अखिलेश यादव, बोले- ये लोकतंत्र की हत्या

रिटर्निंग आफिसर पर दबाव का लगाया आरोप

पत्र में आगे लिखा है कि उपरोक्त प्रकरण में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री वी.डी. शर्मा जो कि खजुराहो लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी है उनके दबाव में रिटर्निंग आफिसर द्वारा समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी के नामांकन फार्म को प्राप्त करते समय त्रुटियों की सूचना नहीं दी गई और नाहीं नामांकन फार्म पर हस्ताक्षर छूटे होने की दशा में प्रत्याशी से अपने समक्ष हस्ताक्षर नहीं कराये गये तथा सपा प्रत्याशी जो कि निवाड़ी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 46 की मतदाता होने के संबंध में मतदाता सूची की सत्यप्रतिलिपि की मूल प्रतिलिपि जांच के दौरान दिनांक 5 अप्रैल, 2024 को प्रस्तुत करने का अवसर भी सूचित नहीं किया गया, इससे साफ है कि रिटर्निंग ऑफिसर श्री सुरेश कुमार ने भाजपा प्रत्याशी को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से षडयंत्र पूर्वक अनुचित कृत्य कर आज दिनांक 5 अप्रैल, 2024 को स्कूटनी के समय सपा पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती मीरा दीपक यादव के नामांकन फार्म को जानबूझकर निरस्त कर पात्र प्रत्याशी को अपात्र घोषित कर लोकतंत्र की हत्या करने का कृत्य किया है.

अतः मान. भारत निर्वाचन आयोग से निवेदन है कि लोकसभा क्षेत्र 08 – खजुराहो मध्यप्रदेश से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती मीरा यादव के नामांकन फार्म गलत तरीके से निरस्त करने के प्रकरण की सम्पूर्ण न्यायिक जांच कराई जावे तथा रिटर्निंग ऑफिसर श्री सुरेश कुमार जो कि भाजपा प्रत्याशी वी.डी. शर्मा के दबाव में कार्य कर रहे है वे रिटर्निंग आफिसर जैसे महत्वपूर्ण पद पर कार्य करने के सुयोग्य नहीं है इसलिए उन्हें तत्काल निलंबित किया जाए जो कि न्यायोचित होगा.

 

 

ज़रूर पढ़ें