MP News: एमपी में लोकसभा चुनाव का पहला फेस- सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा पापुलर नकुलनाथ, बीजेपी के केंद्रीय मंत्री कुलस्ते भी आगे

Lok Sabha Election2024: बालाघाट से प्रत्याशी सम्राट सिंह ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम में एक्टिव नहीं है.

representative picture

प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

भोपाल: मध्य प्रदेश के लोकसभा चुनाव के पहले फीस का नामांकन पूरा हो चुका है कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों के प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. नामांकन फार्म में दिए गए सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में जानकारी भी दी गई है. इसके मुताबिक छिंदवाड़ा से नकुलनाथ सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर पॉपुलर है. वहीं भाजपा के केंद्रीय मंत्री और मंडला से प्रत्याशी फगन सिंह कुलस्ते भी सबसे आगे हैं.
खास बात है कि पूर्व विधायक रहे कांग्रेस के फुंदे लाल मार्को को लोकसभा में शहडोल से प्रत्याशी बनाया गया है. मार्को सोशल मीडिया से पूरी तरीके से गायब है. उनका ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम में कोई अकाउंट नहीं है. इसके अलावा कांग्रेस के एक और प्रत्याशी हैं जिनका सोशल मीडिया पर कोई जन आधार नहीं है. क्योंकि बालाघाट से प्रत्याशी सम्राट सिंह ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम में एक्टिव ही नहीं है. इधर, सीधी लोकसभा सीट से बीजेपी ने राजेश मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है. ट्विटर पर 2500 फॉलोअर हैं. फेसबुक में 65000 और इंस्टाग्राम में 1177 फॉलोअर है. छिंदवाड़ा से नकुलनाथ के सबसे ज्यादा फेसबुक में उनकी लोकप्रियता है. फेसबुक में 2 लाख फॉलोअर है वहीं ट्विटर में 145 हजार और इंस्टाग्राम में 226 हजार फॉलोअर है. नकुलनाथ की तुलना में बीजेपी के प्रत्याशी विवेक कुमार साहू के ट्विटर में 2738 फॉलोअर हैं. वहीं फेसबुक में 11000 और इंस्टाग्राम में 29000 लोग उन्हें फॉलो करते हैं.

इन प्रत्याशियों के सबसे कम सोशल मीडिया पर फॉलोअर

चुनाव प्रचार की सोशल इंजीनियरिंग में इन दोनों सबसे ज्यादा सोशल मीडिया का ही प्रचलन है. सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा चुनाव प्रचार पर फोकस किया जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के जबलपुर से प्रत्याशी आशीष दुबे के ट्विटर पर 440, फेसबुक में 11000 और इंस्टाग्राम में 6516 फॉलोअर हैं.
जबलपुर से दिनेश यादव को चुनावी मैदान में कांग्रेस ने उतारा है. यादव सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं है. ट्विटर पर 514 फेसबुक में कोई अकाउंट नहीं है और इंस्टाग्राम में 1114 लोग उन्हें फॉलो करते हैं.

ये भी पढ़े: श्री रावतपुरा सरकार की उपस्थिति में ‘विस्तार न्यूज’ लॉन्च, अब ‘हर खबर विस्तार के साथ’

सबसे ज्यादा कमलेश्वर की फेसबुक में लोकप्रियता

सीधी लोकसभा सीट से कमलेश्वर पटेल को टिकट दिया है. तत्कालीन कमलनाथ सरकार में कमलेश्वर पटेल मंत्री रह चुके हैं. ट्विटर की तुलना में कमलेश्वर कि फेसबुक में सबसे ज्यादा लोग उन्हें फॉलो करते हैं. फेसबुक में करीब 3 लाख 7000 लोग कमलेश्वर के फॉलोअर हैं. वहीं इंस्टाग्राम में 20 हजार और ट्विटर में 16000 लोग फॉलो करते हैं. बालाघाट से भारती परधी और शहडोल से हिमाद्री सिंह को बीजेपी ने चुनावी मैदान में टिकट दिया है. भारती ट्विटर पर एक्टिव नहीं है, फेसबुक में 5000 लोग उनके फॉलोअर हैं. वही हिमाद्री सिंह ट्विटर पर सबसे ज्यादा सक्रिय हैं और इंस्टाग्राम में भी उनके फॉलोअर हैं.

ज़रूर पढ़ें