Somwar Upay: शादी में आ रही है अड़चन, सोमवार को करें ये उपाय, मनोकामनाएं होंगी पूरी

भगवान भोलेनाथ अपार सुख समृद्धि देते हैं. शिव को भोलेनाथ कहते हैं जो बहुत आसानी से अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं.

shivling

Somwar Upay: शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्से वाले भी हैं. हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं के लिए विशेष दिन में पूजा करने की विधि है. शास्त्रों के अनुसार, सोमवार  का दिन भगवान शिव (Mahadev) को समर्पित है. इसलिए सोमवार को शिव का व्रत और पूजन करने से विवाह में आ रही अड़चन दूर हो जाती है. भगवान भोलेनाथ अपार सुख समृद्धि देते हैं. शिव को भोलेनाथ कहते हैं जो बहुत आसानी से अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं. आज हम आपको भगवान शिव को मनाने के लिए की जाने वाली पूजा-अर्चना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे प्रभु को प्रसन्न किया जा सकता है.

सोमवार व्रत के नियम

सोमवार व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना जरूर करनी चाहिए. इसके साथ ही सोमवार व्रत कथा भी जरूर करें. बिना व्रत कथा के व्रत पूर्ण नहीं माना जाता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे करें भगवान शिव की पूजा.

व्रत के दिन करें ये काम

सोमवार के व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर उनकी पूजा करनी चाहिए. इस दिन भगवान भोलेनाथ को जल, दूध चढ़ाएं, बेलपत्र, पुष्प आदि चढ़ाएं. इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा और आरती करें. इस दिन तीसरे पहर तक व्रत होता है

भगवान शिव को ऐसे करें प्रसन्न

सोमवार के दिन गन्ने के रस से अगर अभिषेक करते हैं तो इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी और आपसी प्रेम भी बढ़ेगा. शिव जी को सफेद चंदन चढ़ाना और खीर का भोग लगाना अच्छा माना जाता है.

अगर सोमवार के दिन कच्चे चावल में तिल मिलाकर दान करते हैं तो पितृ दोष दूर होता है और घर में बरकत आती है. वहीं, अगर आप सोमवार के दिन दीपदान करते हैं तो इससे सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

सोमवार के दिन अक्षत, चंदन, धतूरा, दूध, गंगा जल और बेलपत्र से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. इससे भगवान शिव का आशीर्वाद जातक को प्राप्त होता है.

यदि धन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो सोमवार को शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करें. साथ ही कच्चे चावल में काले तिल मिलाकर दान करने से घर में धन-धान्य के भंडार भरे रहते हैं.

भगवान शिव को अक्षत यानी चावल जो खंडित या टूटा हुआ नहीं हो वो चढ़ाएं. सोमवार को दही, सफेद वस्त्र, दूध और शक्कर का दान करना शुभ माना गया है. इनके दान से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें: “जहां दूसरों से उम्मीद खत्म हो जाती है, वहीं से मोदी की गारंटी शुरू होती है”, गुजरात से पूरे देश को PM मोदी ने दी 48000 करोड़ से अधिक की सौगात

सोमवार के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

सोमवार को शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराना बहुत शुभ माना जाता है. इसके बाद शिवलिंग पर चंदन और भभूत लगाना चाहिए. इस पर बेलपत्र, धतूरा और शमी पत्र चढ़ाने से शिव प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

इस दिन रुद्राभिषेक करना भी बेहद उत्तम रहता है. अलग-अलग कामना के लिए शिव जी का अलग-अलग चीजों से रुद्राभिषेक करने की मान्यता है. गंगा जल से अभिषेक करने पर दुखों से मुक्ति मिलती है.

भगवान शिव को अक्षत यानी चावल जो खंडित या टूटा हुआ नहीं हो वो चढ़ाएं. सोमवार को दही, सफेद वस्त्र, दूध और शक्कर का दान करना शुभ माना गया है. इनके दान से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं

सोमवार को शिव मंदिर में दीपदान करने से भी भोलेनाथ भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. माना जाता है कि इस दिन कच्चे चावल में काला तिल मिलाकर दान करने से पितृ दोष दूर होता है.

 

ज़रूर पढ़ें