Lok Sabha Election 2024: लखनऊ से राजनाथ सिंह ने दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के राजनाथ सिंह ने 347,302 वोटों के अंतर से सीट जीती. राजनाथ सिंह को 57.00 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 633,026 वोट मिले और उन्होंने एसपी की पूनम शत्रुघ्न सिन्हा को हराया.
राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह

Lok Sabha Election 2024: रक्षा मंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने आज लखनऊ लोकसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और भाजपा उत्तर प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया. नामांकन से पहले राजनाथ सिंह ने अपने लोकसभा क्षेत्र में एक मेगा रोड शो का आयोजन भी किया. लखनऊ में पांचवें चरण में  20 मई को वोट डाले जाएंगे.

योगी बोले- एक बार फिर मोदी सरकार

नामांकन के दौरान योगी आदित्यनाथ एक हाथ में कमल और दूसरे हाथ में माइक लिए कमान संभाली. जय श्रीराम, जय श्रीराम, वंदे मातरम, वंदे मातरम के नारे लगाते हुए उन्होंने जनसमुदाय की आवाज को जोड़ते हुए कहा एक बार फिर मोदी सरकार. उधर, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक रथ से जुलूस में शामिल सभी संगठन और संस्थाओं का धन्यवाद भी करते रहे. योगी आदित्यनाथ स्वागत करने वाले लोगों का धन्यवाद देते हुए भारत माता के जयकारे और वंदे मातरम के नारे लगाते रहे.

बता दें कि लखनऊ से लोकसभा सांसद के रूप में तीसरी बार चुनाव लड़ रहे सिंह ने 2009 में गाजियाबाद से लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. आज नामांकन से पहले उन्होंने लखनऊ में हनुमान सेतु मंदिर में भी पूजा-अर्चना की.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: बदायूं-कन्नौज… सपा का फिर बदला मूड, अब फूलपुर सीट से बदलेगी प्रत्याशी!

लखनऊ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र

लखनऊ उत्तर प्रदेश के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है. इस सीट में लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य और लखनऊ कैंट विधानसभा शामिल हैं. यह निर्वाचन क्षेत्र एक सामान्य सीट है. भाजपा, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी इस निर्वाचन क्षेत्र में मुख्य दल हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के राजनाथ सिंह ने 347,302 वोटों के अंतर से सीट जीती. राजनाथ सिंह को 57.00 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 633,026 वोट मिले, वहीं एसपी की पूनम शत्रुघ्न सिन्हा को करारी हार मिली थी. इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के राजनाथ सिंह ने सीट जीती और उन्हें 54.23 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 561,106 वोट मिले. कांग्रेस उम्मीदवार प्रो. रीता बहुगुणा जोशी को 288,357 वोट (27.87 प्रतिशत) मिले और वह उपविजेता रहीं.

ज़रूर पढ़ें