Himanchal Politics: हिमाचल में सुक्खू सरकार पर संकट! राज्यपाल से मिले जयराम ठाकुर, कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों से मांगा जवाब

Himanchal Politics: हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग के कारण बीजेपी ने बड़ा उलटबेर कर जीत दर्ज की है.
Sukhvinder Singh Sukhu

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू

Himanchal Politics: राज्यसभा चुनाव के रिजल्ट में विपक्षी दलों को एक बार फिर झटका दिया है. उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में विपक्षी दलों के विधायकों ने बीजेपी के पक्ष में मतदान कर दिया है. इसके बाद राज्य में सियासी हलचल तेज है. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशी की हार ने सरकार पर संकट खड़े कर दिए हैं. इस हार को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के विरोध के तौर पर देखा जा रहा है.

दरअसल, मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई तो पूर्ण बहुमत की कांग्रेस सरकार अपनी उम्मीदवार को जीत नहीं दिला सकी. पार्टी के छह विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार को समर्थन दिया है. इसके बाद राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है. नौ विधायकों के समर्थन से बीजेपी के उम्मीदवार को कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी के बराबर वोट मिल गए.

लेकिन बात केवल हार और जीत तक खत्म नहीं हो रही है. नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, “हम विधानसभा में हाल ही में जो हुआ उस मुद्दे को लेकर राज्यपाल से मुलाकात करने जा रहे हैं. कांग्रेस सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है. जो क्षति हो चुकी है उसे ठीक नहीं किया जा सकता.”

राज्यपाल के सामने उठाया मामला

हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, “राज्यपाल से मुलाकात कर हमने अपनी बात रखी है. हमें आशंका है कि वे भाजपा के विधायकों को विधानसभा में सस्पेंड कर सकते हैं. कल कांग्रेस के जिन विधायकों ने भाजपा को वोट दिया उन्हें नोटिस जारी हुआ है और उन्हें भी विधानसभा में सस्पेंड करने की दिशा में कदम उठाए जा सकते हैं.”

ये भी पढे़ं: 40 विधायक लेकर भी हिमाचल में हार गई कांग्रेस, 6 MLAs ने की क्रॉस वोटिंग, टाई के बाद हर्ष महाजन ने अभिषेक मनु सिंघवी को हराया

बता दें कि राज्य में कांग्रेस के कुल 40 विधायक हैं, जबकि बीजेपी के विधायकों की संख्या 25 है. इसके बाद बीजेपी और कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में 34-34 वोट मिले हैं. हिमाचल प्रदेश में विधायकों की कुल संख्या 68 है. इसके बाद अब राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है.

ज़रूर पढ़ें