Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे खड़गे, इंडी ब्लॉक के दलों से बातचीत के बाद लिया फैसला

पार्टी ने नई सरकार का आक्रामक तरीके से मुकाबला करने और लोकसभा चुनावों में मिली बढ़त को बरकरार रखने का संकल्प जताया.
Lok Sabha Election 2024

मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस अध्यक्ष)

Oath Ceremony: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की पुष्टि की है. कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता (LoP) के तौर पर समारोह में शामिल होंगे.यह फैसला अन्य इंडी ब्लॉक भागीदारों के साथ बातचीत के बाद लिया गया. इस बीच, भारत रक्षा समिति (BRS) के प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने समारोह में शामिल न होने का फैसला किया है. कांग्रेस की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था सीडब्ल्यूसी ने शनिवार को हुई बैठक में सर्वसम्मति से राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभालने का आग्रह किया.

सोनिया बनीं संसदीय दल का अध्यक्ष

पार्टी ने नई सरकार का आक्रामक तरीके से मुकाबला करने और लोकसभा चुनावों में मिली बढ़त को बरकरार रखने का संकल्प जताया. राहुल गांधी ने कहा कि वह “बहुत जल्द” निर्णय लेंगे, जबकि पूर्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को केंद्रीय संसद भवन में आयोजित बैठक में लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसदों और राज्यसभा के सदस्यों द्वारा कांग्रेस संसदीय दल का फिर से अध्यक्ष चुना गया. लोकसभा चुनाव के नतीजों के पार्टी के आकलन और संगठन को मजबूत करने की रणनीति पर तीन घंटे से अधिक समय तक विचार-विमर्श के बाद कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) ने पार्टी शासित राज्यों समेत सभी राज्यों में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए अलग-अलग समितियां गठित करने का फैसला किया, जहां प्रदर्शन उम्मीद से कम रहा.

यह भी पढ़ें: Modi 3.0: गृह, रक्षा… BJP अपने पास रखेगी ये अहम मंत्रालय, TDP ने शपथ ग्रहण को लेकर खोले पत्ते

राहुल बन सकते हैं लोकसभा में विपक्ष के नेता

सीडब्ल्यूसी के प्रस्ताव में पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि सीडब्ल्यूसी ने राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा, “संसद के अंदर इस अभियान का नेतृत्व करने के लिए राहुल गांधी सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं, यही सीडब्ल्यूसी का विचार है. पूरी सीडब्ल्यूसी बेहतर और मजबूत सतर्क विपक्ष की इच्छा रखती है, जो लोग संविधान की रक्षा करना चाहते हैं, उन्हें विपक्ष के नेता के रूप में राहुल गांधी के नेतृत्व में सुरक्षित रहना चाहिए, यही सीडब्ल्यूसी का प्रस्ताव है.”

 

ज़रूर पढ़ें