Lok Sabha Election 2024: 10 साल में 50 दिग्गज नेताओं ने छोड़ा कांग्रेस का ‘हाथ’, लिस्ट में 12 पूर्व सीएम भी शामिल

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं के बयानों पर गौर करें तो पार्टी के ज्यादातर नेताओं ने कांग्रेस नेतृत्व के प्रति नाराजगी जताई और कांग्रेस की कार्यप्रणाली पर सवाल भी खड़े किए हैं
Rahul Gandhi and Mallikarjan Kharge

मल्लिकार्जन खड़गे और राहुल गांधी (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव के दौरान कई बड़े कांग्रेस के नेताओं ने पाला बदला है. बीते दिनों ही गौरव वल्लभ, संजय निरुपम और विजेंदर सिंह ने पार्टी छोड़ी थी. लेकिन अगर 2014 के बाद से ध्यान दें तो कांग्रेस के करीब 50 बड़े नेताओं ने पार्टी छोड़ी है. इस साल तो कांग्रेस के नेताओं में पार्टी छोड़ने की होड़ सी मची हुई है. लेकिन अगर बीते 10 साल की लिस्ट देखें तो 12 पूर्व सीएम ने पार्टी छोड़ी है.

अगर 2014 से अभी तक लिस्ट को खंगाला जाए तो इस लिस्ट में हिमंत बिस्वा सरमा, चौधरी बीरेंदर सिंह, रंजीत देशमुख, जीके वासन, जयंती नटराजन, रीता बहुगुणा जोशी, एन बीरेन सिंह, शंकर सिंह वाघेला, टी. वडक्कन, ज्योतिरादित्य सिंधिया, केपी यादव, प्रियंका चतुर्वेदी, पीसी चाको, जितिन प्रसाद, सुष्मिता देव, ललितेश त्रिपाठी, पंकज मलिका, हरेंद्र मलिक, इमरान मसूद, अदिति सिंह और सुप्रिया एरन शामिल हैं.

इन नेताओं ने छोड़ा साथ

इनके अलावा आरपीएन सिंह, अश्विनी कुमार, रिपुन बोरा, हार्दिक पटेल, सुनील जाखड़, कपिल सिब्बल, कुलदीप बिश्नोई, जयवीर शेरगिल, अनिल एंटनी और सीआर केसवन भी शामिल हैं. इसके अलावा 12 पूर्व सीएम की लिस्ट में अशोक चव्हाण, किरण कुमार रेड्डी, दिगंबर कामत, गुलाम नबी आजाद, रवि नाइक, कैप्टन अमरिंदर सिंह, लुइजिन्हो फलेरियो, एसएम कृष्णा, एनडी तिवारी, पेमा खांडू, अजीत जोगी और विजय बहुगुणा शामिल हैं.

कांग्रेस छोड़ने वाले पूर्व सीएम की लिस्ट में गुलाम नबी आजाद और अजीत जोगी को छोड़कर सभी पूर्व सीएम अभी मौजूदा वक्त में बीजेपी में आ हैं. जबकि गुलाम नबी आजाद और अजीत जोगी ने अपनी पार्टी बना ली है. हालांकि अगर कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं की लिस्ट देखें तो चौधरी बीरेंदर सिंह और इमरान मसूद ऐसे हैं जिनकी घर वापसी हो गई है. इमरान मसूद अभी उत्तर प्रदेश की सहारनपुर सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं.

ये भी पढ़ें: BJP Candidate List: बीजेपी ने निषाद पार्टी के विधायक को दिया टिकट, इस सीट पर बनाया उम्मीदवार

अगर कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं के बयानों पर गौर करें तो पार्टी के ज्यादातर नेताओं ने कांग्रेस नेतृत्व के प्रति नाराजगी जताई है. इसके अलावा इन नेताओं ने कांग्रेस की कार्यप्रणाली पर सवाल भी खड़े किए हैं. हालांकि इन नेतओं ने बीजेपी के सत्ता में आने के बाद ही पाला बदला है और लगभग सभी नेता अभी मौजूदा वक्त में बीजेपी की तारीफ कर रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें