Lok Sabha Election 2024: आज से चौथे चरण के लिए होगा नामांकन, इन दस राज्यों की 96 सीटों पर भरे जाएंगे पर्चे

Lok Sabha Election 2024: 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर जहां गुरुवार से नामांकन शुरू हो रहा है. इसके अलावा यूपी की ददरौल विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन होगा.
Nomination

चौथे चरण का नामांकन

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का नामांकन गुरुवार से शुरू हो जाएगा. चौथे चरण के नामांकन के लिए गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है. इस चरण के दौरान 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर नामांकन भरे जाएंगे. इन सभी 96 सीटों पर आगामी 13 मई को वोटिंग होगी.

चौथे चरण के दौरान आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 96 सीटों पर नामांकन होगा. यूपी के शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, धौरहरा, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में नामांकन होगा.


इन लोकसभा सीटों के अलावा शाहजहांपुर की ददरौल विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन होगा. वहीं दूसरी ओर मध्य प्रदेश की आठ सीटों पर चौथे चरण में चुनाव होना है. राज्य की देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा लोकसभा सीट पर गुरुवार से नामांकन भरे जाएंगे.

बिहार की पांच सीटों पर नामांकन

इसी चरण में बिहार की बेगुसराय, दरभंगा, मुंगेर, समस्तीपुर और उजियारपुर सीट पर नामांकन होगा. जबकि जम्मू और कश्मीर की श्रीनगर सीट पर पर्चे भरे जाएंगे. इसके अलावा झारखंड की खूंटी, पलामू और सिंहभूमि सीट पर नामांकन गुरुवार से होगा. इसके अलावा महाराष्ट्र की 11 लोकसभा सीटों पर इस चरण के दौरान चुनाव होने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: Ram Navami पर बंगाल के मुर्शिदाबाद में हिंसा, भक्तों से झड़प, शोभायात्रा में धमाका, फेंके पत्थर, 20 लोग घायल

इसी चरण के दौरान ओडिशा की चार सीटों, तेलंगाना की 17 सीटों, आंध्र प्रदेश की 25 सीटों और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर नामांकन होगा. गौरतलब है कि इन सभी सीटों पर चौथे चरण के दौरान 13 मई को सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मतदान होगा.

बता दें कि अभी तीसरे चरण के लिए नामांकन हो रहा है. शुक्रवार को तीसरे चरण के नामांकन का अंतिम दिन है. वहीं शुक्रवार को ही पहले चरण के लिए देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस दौरान 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी.

ज़रूर पढ़ें