Lok Sabha Election 2024: चुनावी मैदान में सात पूर्व सीएम, जानें किस सीट पर कौन हैं उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस दौरान अलग-अलग सीटों पर सात पूर्व सीएम चुनाव लड़ रहे हैं.
Former Chief Minister

सात पूर्व सीएम लड़ रहे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के तहत देश के 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस चरण के दौरान करीब 16 करोड़ 63 लाख वोटर्स अपने वोट का उपयोग करेंगे. लेकिन इस दौरान कई सीटों पर दिग्गजों की साख दांव पर लगी हुई है. पहले चरण में ही अलग-अलग राज्यों के सात पूर्व सीएम चुनाव लड़ रहे हैं.

ओ. पनीरसेल्वम– तमिलनाडु के पूर्व सीएम राज्य की रामनाथपुरम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह इस बार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन बीजेपी ने उन्हें अपना समर्थन दिया है.

त्रिवेंद्र सिंह रावत– उत्तराखंड के पूर्व सीएम इस बार हरिद्वार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है.

सर्बानंद सोनोवाल– असम के पूर्व सीएम राज्य की डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. असम में बीजेपी की पिछली सरकार में वह मुख्यमंत्री थे.

जीतन राम मांझी– बिहार के पूर्व सीएम और HAM नेता जीतन राम मांझी राज्य की गया लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं. इस सीट पर वह एनडीए के चेहरे के तौर पर मैदान में हैं.

नबाम तुकी– अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सीएम कांग्रेस के टिकट पर अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं.

बिप्लब देब– त्रिपुरा के पूर्व सीएम इस बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने उन्हें त्रिपुरा पश्चिम संसदीय सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. वह पहले राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं.

वी. वैद्यलिंगम– पुडुचेरी के पूर्व सीएम भी इस बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वह कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस ने उन्हें पुडुचेरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बिहार में सियासी बवाल, चिराग और उनकी मां के समर्थन में एकजुट हुआ पूरा पासवान परिवार

बता दें कि पहले चरण के लिए देश की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. इस बार देश में सात चरणों में चुनाव होंगे और चार जून को वोटों की गिनती होगी. चार जून को ही रिजल्ट आएगा.

ज़रूर पढ़ें