Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को वोट नहीं दे पाएंगे राहुल, सोनिया और प्रियंका गांधी, जानिए वजह

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रही है.

Gandhi Family

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ राहुल गांधी और सोनिया गांधी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के ऐलान बीते दिनों हुआ था. इस चुनाव के लिए पहले चरम का नामांकन बुधवार से शुरू हो चुका है. इस बार बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को घेरने के लिए विपक्षी दलों का इंडी गठबंधन बना है. इस गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी और कांग्रेस चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों ही दलों के बीच दिल्ली, गुजरात, गोवा, चंडीगढ़ और हरियाणा में गठबंधन हुआ है.

इस गठबंधन के तहत दिल्ली की चार सीटों पर आम आदमी पार्टी और तीन सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठवें चरण के दौरान वोटिंग होगी. छठवें चरण के दौरान देश की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होने वाली है. इस चरण के अंतर्गत 25 मई को वोट डाले जाएंगे. दिल्ली की सात सीटों में से आम आदमी पार्टी नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रही है.

इस वजह से नहीं डाल पाएंगे वोट

जबकि दूसरी ओर कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रही है. लेकिन इस बार का चुनाव सबसे खास होने जा रहा है क्योंकि इस बार गांधी परिवार कांग्रेस को वोट नहीं कर पाएगा. दरअसल, गांधी परिवार नई दिल्ली लोकसभा सीट के वोटर हैं. यह सीट इस बार गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी के हिस्से में है और सोमनाथ भारती को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें: Patanjali Case: सुप्रीम कोर्ट में आचार्य बालकृष्ण ने बिना शर्त माफी मांगी, भ्रामक विज्ञापनों पर कहा- ‘भविष्य नहीं होगा ऐसा’

इस वजह से अगर सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा कांग्रेस को वोट नहीं कर पाएंगे. यह तीनों ही नेता गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी को वोट देंगे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपना वोट औरंगजेब लेन के बूथ, सोनिया गांधी अपना वोट निर्माण भवन के बूथ और प्रियंका गांधी अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ लोधी स्टेट इलाके के बूथ पर डालते हैं. यह इलाका नई दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है.

ज़रूर पढ़ें