Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में INDI गठबंधन में सीट शेयरिंग का ऐलान आज, इस फॉर्मूले पर बनी बात

Lok Sabha Election 2024: सूत्रों की मानें तो MVA के दलों में सीट बंटवारे के बाद मुंबई की चार सीट उद्धव गुट को और दो सीटें कांग्रेस को मिली है.

MVA

महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग का एलान आज

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में INDI गठबंधन के दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बात बन गई है. गठबंधन के दलों के बीच सीट शेयरिंग के लिए फॉर्मूला तय हो गया है. अब संभावना जताई जा रही है कि गुरुवार को इसका औपचारिक ऐलान हो सकता है. उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र देश में लोकसभा सीटों के लिहाज से सबसे बड़ा राज्य हैं, इस वजह से यहां दोनों ही गठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला काफी अहम होगा.

महाराष्ट्र में दोपहर करीब 12 बजे महाविकास अघाडी के दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला निकल सकता है. इसके लिए फिर गुरुवार को एक बैठक हो सकती है. सूत्रों की मानें तो उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना को इस गठबंधन के तहत सबसे ज्यादा 23 सीट मिलने की संभावना है. जबकि 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में कांग्रेस को 19 सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा शरद पवार के गुट वाली एनसीपी को छह सीट पर मिलने की संभावना जताई जा रही है.

गठबंधन से दो दल बाहर

सूत्रों की मानें तो राजू शेट्टी और प्रकाश अंबेडकर की पार्टी इंडिया गठबंधन से लगभग बाहर हो गई है. वहीं MVA के दलों में सीट बंटवारे के बाद मुंबई की चार सीट उद्धव गुट को और दो सीटें कांग्रेस को मिली है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 11 सीटों पर अपने नाम फाइनल कर लिए हैं. पार्टी अमरावती से बलवंत वानखेडे, नागपुर से विकास ठाकरे, सोलापूर से प्रणिती शिंदे, कोल्हापूर से शाहू छत्रपती, पुणे से रवींद्र धंगेकर और नंदुरबार से गोवाशा पाडवी को उम्मीदवार बना सकती है.

ये भी पढ़ें: सुरक्षा एजेंसियों को मिली बड़ी कामयाबी, ISIS के इंडिया हेड हारिस फारूकी और उसका सहयोगी अनुराग गिरफ्तार

इसके अलावा कांग्रेस गडचिरोली से नामदेव किरसान, अकोला से अभय पाटील, नांदेड से वसंतराव चव्हाण और लातूर से डॉ शिवाजी कलगे को उम्मीदवार बना सकती है. भंडारा गोंदिया से महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले के चुनाव लड़ने की संभावना है. बता दें कि गुरुवार को महाराष्ट्र में तस्वीर साफ होने के संभावना है.

ज़रूर पढ़ें