Lok Sabha Election: कौन हैं कसाब को फांसी दिलाने वाले मशहूर वकील उज्ज्वल निकम? जिन्हें BJP ने मुंबई नॉर्थ-सेंट्रल से दिया टिकट

Lok Sabha Election: इस बार पूनम महाजन का टिकट काट कर BJP ने पेशे से वकील उज्ज्वल निकम(Ujjwal Nikam) पर भरोसा जताया है. मुंबई उत्तर मध्य(Mumbai North Central) लोकसभा सीट पर उज्ज्वल निकम का मुकाबला कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ से होने वाला है.
BJP Candidate List, BJP, Ujjwal Nikam, Lok Sabha Election

वकील उज्ज्वल निकम

BJP Candidate List For Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एक और लिस्ट जारी की है. BJP ने 15वीं लिस्ट में मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा की है. पार्टी ने इस बार उज्ज्वल निकम(Ujjwal Nikam) को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. बता दें कि अभी इस सीट से पूनम महाजन(Poonam Mahajan) मौजूदा सांसद हैं. ऐसे में अब इस बार पूनम महाजन का टिकट काट कर BJP ने पेशे से वकील उज्ज्वल निकम पर भरोसा जताया है. मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट पर उज्ज्वल निकम का मुकाबला कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ से होने वाला है.

37 लोगों को फांसी की सजा दिलवा चुके हैं उज्जवल निकम

बता दें कि पेशे से वकील उज्जवल निकम ने अब तक 37 लोगों को फांसी की सजा दिलवा चुके हैं. महाराष्ट्र के जलगांव में एक मराठी परिवार में जन्मे उज्जवल निकम को आतंकियों से जुड़े केसों का मास्टर कहा जाता है. उज्जवल निकम अब तक अबतक 628 दोषियों को उम्रकैद और 37 को फांसी की सजा दिलवा चुके हैं. उज्जवल निकम पहली बार चर्चा में तब आए थे, जब उन्हें 26/11 मुंबई हमले में पकड़े गए अजमल कसाब को फांसी की सजा दिलवाई थी. उज्‍ज्वल निकम के पिता देवराओजी निकम भी मालेगांव के प्रसिद्ध वकील रहे चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के मतदान में त्रिपुरा-मणिपुर ने मारी बाजी, सबसे पीछे रहे यूपी-महाराष्ट्र, जानिए किस राज्य में कितनी हुई वोटिंग

निकम को कई बार मिल चुकी हैं अंडरवर्ल्ड की धमकियां

आतंक के मामलों में पैरवी करने के कारण कई बार उज्जवल निकम को अंडरवर्ल्ड की धमकियां भी मिल चुकी हैं. केंद्र सरकार ने उन्हें जेड सिक्योरिटी दी है. उनकी उपलब्धियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें साल 2016 में पदमश्री से सम्मानित किया था. 1997 में गुलशन कुमार हत्याकांड से लेकर रीन ड्राइव रेप केस और खैरलांजी नरसंहार में उन्होंने दमदार पैरवी कर कई गुनहगारों को सजा दिलवाई है. 2014 में हुए मुंबई के चर्चित मोहसिन शेख मर्डर केस में उसके परिजनों ने मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस को खुला खत लिखकर उज्‍ज्वल निकम को ही सरकारी अभियोजक नियुक्त करने की मांग कर डाली थी.

ज़रूर पढ़ें