Congress Candidates List: दिलचस्प हुई विदिशा और गुना की लड़ाई, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ कांग्रेस ने उतारे उम्मीदवार

राव यादवेंद्र सिंह के जरिए कांग्रेस ने एक मजबूत दांव खेला है. राव यादवेंद्र सिंह मध्य प्रदेश के अशोक नगर जिले से आते हैं. वह फिलहाल जिला पंचायत सदस्य हैं.

कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवार

कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवार

Congress Candidates List: कांग्रेस ने बुधवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की अपनी आठवीं सूची जारी की. सूची में झारखंड, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के संसदीय क्षेत्र शामिल हैं जहां 19 अप्रैल से चुनाव होने हैं. सबसे खास बात की पार्टी ने इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के गुना और विदिशा सीट पर उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है. गुना से राव यादवेन्द्र सिंह और प्रताप भानु शर्मा को टिकट दिया है. बीजेपी ने इन सीटों पर अपने कद्दावर नेता मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है.

कौन हैं राव यादवेंद्र सिंह?

बता दें कि राव यादवेंद्र सिंह के जरिए कांग्रेस ने एक मजबूत दांव खेला है. राव यादवेंद्र सिंह मध्य प्रदेश के अशोक नगर जिले से आते हैं. वह फिलहाल जिला पंचायत सदस्य हैं. राव यादवेंद्र सिंह पहले बीजेपी में ही शामिल थे. लेकिन 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे. उनके स्वर्गीय पिता देशराज सिंह यादव बीजेपी के विधायक रह चुके हैं. अब कांग्रेस ने बीजेपी मूल के नेता को टिकट देकर बीजेपी की काट ढूढ़ने की कोशिश की है.

बुुधवार को हुई थी कांग्रेस CEC की बैठक

उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के लिए पार्टी ने बुधवार को अपनी केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की. पार्टी ने गाजियाबाद से डॉली शर्मा को मैदान में उतारा है, जबकि नकुल दुबे को सीतापुर से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया गया है. तातिपर्थी जीवन रेड्डी तेलंगाना के निज़ामाबाद से चुनाव लड़ेंगे जबकि नीलम मधु को मेडक से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है.

इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस ने पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. जिसमें चार नाम छत्तीसगढ़ से और एक तमिलनाडु से.आर सुधा को तमिलनाडु के मयिलादुथुराई लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है. पिछले चुनाव में मयिलादुथुराई सीट उसकी सहयोगी डीएमके के पास थी. कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर इससे पहले तीन बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें: “मोदी सरकार जल्द खत्म करने वाली है टोल”, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान

कहां से किसे मिला टिकट

झारखंड:

खूंटी (एसटी)- कालीचरण मुंडा

लोहरदगा (एसटी) – सुखदेव भगत

हज़ारीबाग- जय प्रकाश भाई पटेल

मध्य प्रदेश

गुना – राव यादवेन्द्र सिंह

दमोह – तरवर सिंह लोधी

विदिशा- प्रतापभानु शर्मा

तेलंगाना

आदिलाबाद (एसटी) – डॉ. सुगुना कुमारी चेलीमाला

निज़ामाबाद – तातिपर्थी जीवन रेड्डी

मेदक-नीलम मधु

भोंगिर – चमाला किरण कुमार रेड्डी

उतार प्रदेश

गाजियाबाद-डॉली शर्मा

बुलन्दशहर – शिवराम वाल्मिकी

सीतापुर- नकुल दुबे

महराजगंज- वीरेंद्र चौधरी

ज़रूर पढ़ें