Lok Sabha Election: 1 जून को INDI गठबंधन ने बुलाई बैठक, ममता बनर्जी ने बनाई दूरी, बताई ये वजह

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में एक जून को INDIA ब्लॉक की होने वाली बैठक में सभी सहयोगियों को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है, लेकिन तृणमूल कांग्रेस ने इससे दूरी बना ली है.
Lok Sabha Election, INDI alliance

1 जून को INDI गठबंधन ने बुलाई बैठक

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है. सिर्फ एक चरण का ही मतदान बचा है. इस बीच एक जून को सातवें और आखिरी चरण में होने वाले मतदान के साथ आम चुनाव खत्म हो जाएगा. उसी दिन INDIA ब्लॉक के शीर्ष नेताओं की बैठक होने जा रही है. जिसमें चुनाव नतीजे के साथ आगे की रणनीति को लेकर चर्चा होगी. बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में एक जून को INDIA ब्लॉक की होने वाली बैठक में सभी सहयोगियों को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है, लेकिन तृणमूल कांग्रेस ने इससे दूरी बना ली है.

पश्चिम बंगाल की 9 सीट पर मतदान

TMC की ओर से कहा गया है कि, 1 जून को मीटिंग वाले दिन ही लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान है, जिसको देखते हुए पार्टी के प्रमुख नेता व्यस्त रहेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक वाले दिन पश्चिम बंगाल की 9 सीट पर मतदान होने हैं, जिनमें कोलकाता की 2 सीट (कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर) भी शामिल हैं, जो पार्टी के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. TMC चीफ ममता बनर्जी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और अन्य शीर्ष नेता उस दिन मतदान करेंगे. इस कारण पार्टी के नेता इस बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे. बता दें कि, इससे पहले INDIA ब्लॉक की पहली बैठक पिछले साल 23 जून को बिहार के पटना में हुई थी. फिर पिछले साल ही 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में और 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में बैठक हुई थी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: चुनावी नतीजे से पहले इंडी गठबंधन ने बुलाई बैठक, दिल्ली में 1 जून को जुटेंगें विपक्षी नेता

मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुलाई बैठक

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक,, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह बैठक 1 जून को बुलाई है. बता दें कि, विपक्षी दल के नेताओं की बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग हो रही होगी. कांग्रेस और INDIA ब्लॉक के नेता दावा कर रहे हैं कि NDA बहुमत हासिल नहीं कर पाएगा और विपक्षी गठबंधन सरकार बनाएगा. कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से लेकर राहुल गांधी, आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और RJD नेता तेजस्वी यादव सहित विपक्षी नेता INDIA ब्लॉक की सरकार बनाने की बात कर रहे हैं.INDIA ब्लॉक की बैठक को लेकर सभी के मन में सवाल है कि चुनाव नतीजे से पहले विपक्षी नेताओं की बैठक क्यों हो रही है?

ज़रूर पढ़ें