PM Modi Cabinet: धार से सांसद को आजादी के बाद पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में मिली जगह, सावित्री ठाकुर को बनाया गया राज्य मंत्री

PM Modi Cabinet: सावित्री ठाकुर(Savitri Thakur) इस संसदीय सीट से दूसरी बार सांसद चुनी गई हैं. इससे पहले वह 2014 में जीतकर पहली बार सांसद बनी थी.
PM Modi, Cabinet, Savitri Thakur

धार महू सांसद सावित्री ठाकुर

PM Modi Cabinet: देश में तीसरी बार नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. रविवार, 9 जून की शाम 7.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी समेत और उनके कैबिनेट के साथियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नरेंद्र मोदी समेत 72 सांसदों ने पद और शपथ की घोषणा की. इस बीच धार महू लोकसभा से आजादी के बाद पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीसरे कार्यकाल में युवा आदिवासी महिला सामान्य किसान परिवार से धार महू सांसद सावित्री ठाकुर(Savitri Thakur) को मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है. सावित्री ठाकुर को केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है.

दूसरी बार सांसद चुनी गई हैं सावित्री ठाकुर

सावित्री ठाकुर इस संसदीय सीट से दूसरी बार सांसद चुनी गई हैं. इससे पहले वह 2014 में जीतकर पहली बार सांसद बनी थी. उसके बाद 2019 में हुए चुनाव मे पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था, लेकिन 2024 में पार्टी ने उन्हें फिर से टिकट दिया. यह चुनाव उन्होंने रिकॉर्ड सवा दो लाख वोटों से जीता. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी राधेश्याम मुवेल को हराया है. धार जिले को पहली बार केंद्रीय मंत्रीमंडल में स्थान मिला है. पूर्व में राज्यसभा सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय खेल मंत्री बनाया गया था. आपको बता दें कि सावित्री ठाकुर का जन्म सामान्य किसान परिवार में हुआ पिता अंतर सिंह दरबार की चार पुत्रियों में सब से बड़ी बेटी है. सावित्री ठाकुर के पति का नाम तुकाराम ठाकुर है. सावित्री ठाकुर पेशे से कृषक हैं. सावित्री ठाकुर के दो पुत्र है, दीपक ठाकुर(उम्र-24 वर्ष) और कुलदीप ठाकुर(उम्र 21 वर्ष).

राजनीतिक करियर

  • 2003 में जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित वार्ड नंबर 27 से.
  • 2004 में जिला पंचायत अध्यक्ष धार निर्वाचित (कार्यकाल 2004 से 2009 तक)
  • 2010 से BJP धार में जिला उपाध्यक्ष पद पर संगठन में कार्य किया.
  • 2013 में कृषि उपज मण्डी समिति, धामनोद डायरेक्टर के पद पर निर्वाचित.
  • 2014 में लोकसभा सांसद पद पर निर्वाचित (कार्यकाल 2014 से 2019 तक).
  • 2017 में BJP राष्ट्रीय किसान मोर्चा में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोनीत.
  • राष्ट्रीय स्तर पर, प्रदेश स्तर पर अनुसूचित जाति, जनजाति मोर्चा में कार्यकारिणी सदस्य पद पर कार्य किया.
  • वर्तमान में आदिवासी महिला विकास परिषद राष्ट्रीय महामंत्री मनोनीत.
  • वर्तमान में BJP प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, मध्य प्रदेश मनोनीत.

यह भी पढ़ें: Modi Cabinet में एमपी से 5 मंत्री, ज्योतिरादित्य और शिवराज ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ

सामाजिक कार्य

1996 से 2003 तक एक स्वयं सेवी संस्था (वास्पस) सिमरोल का आगमन हुआ. संस्था में जुड़कर महिला समन्वय के पद पर रहकर जिला धार, खरगोन और इंदौर के कई गांवों में आदिवासी गरीब, पिछड़ी, अशिक्षित महिलाओं के उत्थान के लिए कई कार्य किए हैं. बचत करने के लिए महिलाओं के स्वयं सहायता बचत समूह प्रत्येक गांव में बनाए गए और उन्हें छोटी-छोटी बचत के बारे में प्रतिदिन सुबह-शाम बैठक ली और उनके भविष्य के लाभ के बारे में समझाना, उनके समूह के खाते बैंकों में खुलवाना, बैंकों से रोजगार हेतु ऋण दिलवाना, अगरबत्ती बनाने का महिलाओं को प्रशिक्षण देना, आदिवासी किसानों के खेतों में मेड़बंदी करवाना, सामाजिक कुरीतियों को दूर करना जैसे काम किए हैं.

ज़रूर पढ़ें