IND vs ENG, Ranchi Test: रांची टेस्ट में टीम इंडिया ने अंग्रेजों को 5 विकेट से चटाई धूल, सीरीज पर किया कब्जा

IND vs ENG, Ranchi Test: इस टेस्ट मैच के हीरो रहे ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल की जुझारू पारी की मदद से भारत ने रांची टेस्ट में एक आसान जीत दर्ज कर ली है.
IND vs ENG, Ranchi Test:

टीम इंडिया (फोटो- बीसीसीआई)

IND vs ENG, Ranchi Test: रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है. ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल की 72 रन की इस साझेदारी की वजह से भारत ने अंत में आसानी से ये मैच जीत लिया. एक समय इंडिया का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 120 रन था और 192 रन का लक्ष्य भी पहाड़ जैसा लगने लगा था. लेकिन ध्रुव और गिल की जुझारू पारियों की मदद से भारत ने अंत में पांच विकेटों से आसानी से ये मैच अपने नाम किया.

ध्रुव ने दिखाया अपने बल्ले का दम

पहली पारी में जब ध्रुव जुरेल क्रीज पर आए थे तब भी उन पर बहुत दबाव था और भारतीय टीम मुश्किल में फांसी नजर आ रही थी. लेकिन ध्रुव जुरेल ने पहली पारी में भी भारत की इन मुश्किलों से बाहर निकाला था और दूसरी पारी में भी ध्रुव ने कुछ वैसा ही किया. भारत ने जब अपने शुरुआती पांच विकेट 120 रन पर गंवा दिए थे और भारतीय टीम पर दबाव बढ़ गया था लेकिन ध्रुव ने इस दबाव को अच्छे से झेला और नाबाद 39 रनों की शानदार पारी खेली.

शुभमन ने भी किया शानदार प्रदर्शन

ध्रुव जुरेल के साथ-साथ शुभमन गिल ने भी शानदार पारी खेली. दूसरे टेस्ट में शतक बनाने के बाद से ही शुभमन ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने चयन को सही साबित किया है. पिछले तीन टेस्ट में शुभमन तीन बार पचास से ज्यादा का आंकड़ा पार कर चुके हैं और आज भी उन्होंने नाबाद 52 रन की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया.

भारत ने सीरीज में बनाई 3-1 की अजेय बढ़त

रांची टेस्ट की जीत के साथ ही अब भारत ने ये श्रृंखला भी अपने नाम कर ली है. इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 3-1 की बढ़त ले ली है. इस सीरीज के शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम बहुत बड़े-बड़े दावे कर रही थी, लेकिन उनके वो सभी दावे धरे के धरे रह गए और भारत ने एक और घरेलू श्रृंखला अपने नाम की.

ज़रूर पढ़ें