Farmers Protest: सरकार के साथ बैठक से पहले पंजाब में किसानों ने रोकी ट्रेन, टोल प्लाजा पर भी किया कब्जा

Farmers Protest: किसानों के प्रदर्शन को लेकर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने 17 फरवरी को बैठक बुलाई है.
Farmers Protest

पंजाब में किसानों ने रोकी ट्रेन

Farmers Protest: स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने से लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य(MSP) की कानूनी गारंटी लागू करने समेत कई मांगों को लेकर जारी किसानों का प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है. अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच कर रहे किसान पंजाब और हरियाणा के सीमावर्ती इलाकों में अड़े हुए हैं. जहां एक ओर पंजाब-हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों का ‘दिल्ली चलो’ मार्च शाम 5 बजे चंडीगढ़ में होने वाली बैठक के मद्देनजर रोक दिया गया है. वहीं दूसरी ओर पंजाब में किसानों के सबसे बड़े संगठन भारतीय किसान यूनियन-उगराहां ने पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम कर दिया है.

 

दिल्ली से आने-जाने वाली कई ट्रेनें प्रभावित

गुरुवार, 15 फरवरी को पंजाब में किसानों के सबसे बड़े संगठन भारतीय किसान यूनियन-उगराहां ने पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम कर दिया है. बता दें कि शंभू बॉर्डर पर पंजाब से दिल्ली की ओर कूच रहे किसानों पर हरियाणा पुलिस की ओर से आंसू गैस दागे जाने से नाराज होने के बाद किसान संगठन ने रेलव ट्रैक जाम कर दिया है. किसानों के रेलवे ट्रैक जाम करने से भटिंडा-बरनाला, लुधियाना-जाखल-दिल्ली, राजपुरा-दिल्ली रूट और अमृतसर फतेहगढ़ साहिब रूट पर कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. वहीं मिल रही सूचना के अनुसार किसानों ने चंडीगढ़-अंबाला टोल प्लाजा पर भी कब्जा कर लिया है. 12 बजे शुरू हुआ यह प्रदर्शन शाम 4 बजे तक चलेगा.

यह भी पढ़ें: Electoral Bonds से 5 साल में किस पार्टी को कितना मिला चंदा, SBI को देनी होगी पूरी जानकारी, SC से मिला 3 हफ्ते का समय

आज शाम होगी मैराथन बैठक

वहीं गुरुवार, 15 फरवरी को चंडीगढ़ में किसान संगठनों के साथ केंद्र सरकार के तीन मंत्रियों के साथ मैराथन बैठक होने वाली है. किसानों और सरकार के बीच यह तीसरे दौर की बैठक है. वहीं इस बैठक पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. किसानों के साथ इस बैठक में सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री और किसान संगठनों के नेताओं के साथ शाम 5 बजे चंडीगढ़ में वार्ता होगी. बताते चलें कि इससे पहले की चंडीगढ़ में हुई दो दौर की बातचीत विफल हो चुकी है.

राकेश टिकैत ने भी बुलाई बैठक

वहीं किसानों के प्रदर्शन को लेकर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने भी बड़ी बैठक बुलाई है. किसान नेता राकेश टिकैत ने शनिवार, 17 फरवरी को बैठक बुलाई है. बैठक की जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर दी. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि आप सभी किसानों व भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के साथ राष्ट्रीय कार्य समिति के निर्णयानुसार 17 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में स्थित किसान भवन सिसौली में मासिक पंचायत का आयोजन किया जाएगा. वहीं किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने बड़ी चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि कुछ दिनों में किसान आंदोलन और तेज हो सकता है.

ज़रूर पढ़ें